कतर और इक्वाडोर के मैच के साथ शुरू होने वाला है विश्व कप फुटबॉल का महाकुंभ
कतर और इक्वाडोर के मैच के साथ शुरू होने वाला है विश्व कप फुटबॉल का महाकुंभ
Share:

मेजबान कतर और इक्वाडोर के मुकाबले के साथ आज जब वर्ल्ड कप का आगाज होगा तो, उम्मीद है कि यहां के मानवाधिकारों, प्रवासी श्रमिकों, एलजीबीटीक्यू (लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर और क्वीर) समुदाय और बीयर (शराब युक्त) जैसे मुद्दे पर यहां के राजशाही के रवैये की आलोचना पीछे छोटे वाले है। पहले से ही कई तरह की आलोचना का सामना कर रहे कतर ने आलोचकों को उस वक्त एक और अवसर दे दिया जब शुक्रवार को स्टेडियमों में शराब युक्त बीयर को दर्शकों के लिए बेचने पर रोक भी लगा चुके है। 

कतर के लिए  वर्ल्ड कप की मेजबानी वैश्विक मंच पर अपनी पहचान बढ़ाने और आधुनिकीकरण की ओर बढ़ने के प्रयास में उठा लिया गया है। यह कतर के लिए राष्ट्रीय गौरव का क्षण है। लेकिन इस प्रतियोगिता में भाग ले रही कतर की टीम को अपनी सबसे बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। कतर ग्रुप A में है जहां इक्वाडोर के अलावा सेनेगल और नीदरलैंड भी शामिल हैं। फुटबॉल वर्ल्ड कप के इतिहास में 2010 में दक्षिण अफ्रीका एकमात्र मेजबान देश है जो ग्रुप  चरण से आगे निकलने में विफल रहा है। ऐसे में कतर के सामने इस तरह की असफलता से बचने की चुनौती होने वाली है। 

सेनेगल और नीदरलैंड की टीम बहुत मजबूत मानी जाती है ऐसे में कतर के सामने रविवार को इक्वाडोर के विरुद्ध जीत दर्ज करने का सर्वश्रेष्ठ अवसर होने वाला है।  कतर की टीम FIFA रैंकिंग में 50वें स्थान पर है जबकि इक्वाडोर की रैंकिंग 44 है। इस टूर्नामेंट के लिए कतर की टीम पिछले कई वर्ष से तैयारी कर रही है। टीम ने  जिसके उपरांत  इसमें 2019 कोपा अमेरिका और 2021 कोनकाकैफ गोल्ड कप में शामिल होना शामिल है। इस बीच टीम ने 2019 में एशियाई कप को जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा भी मनवा लिया है।

 उस महाद्वीपीय खिताब का श्रेय कोच फेलिक्स सांचेज के दिमाग को दे दिया गया, जो 2017 से इस टीम के साथ जुड़े है। वह इससे पहले कतर की अंडर-19 टीम के प्रभारी थे। एशियाई कप की सफलता से हालांकि  वर्ल्ड के स्मर की तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि यहां खेल अपने शीर्ष स्तर पर होने वाला है। स्पेन के इस कोच ने स्पेनिश खेल समाचार पत्र ‘मार्का' से बोला है कि, ‘‘ हम टीम को सामान्य रखने के प्रयास कर रहे है। हमें पता है कि दबाव होगा, हम खिलाड़ियों पर और अधिक दबाव नहीं बनाना चाहते। हम अपनी दिनचर्या का पालन कर रहे है। हम टीम को लेकर बाहर होने वाली चर्चा से दूर रहने की कोशिश के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ करने पर ध्यान दे रहे है।'' 

उन्होंने इस बारें में कहा है कि, ‘‘ मैदान में 60,000 दर्शकों के सामने प्रदर्शन करना कठिन हो चुका है। यह वर्ल्ड कप है और यहां आपसे काफी उम्मीदें होती है।'' इक्वाडोर की टीम हालांकि कतर को हराने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी। टीम को विश्व कप क्वालीफिकेशन के दौरान हालांकि एक अयोग्य खिलाड़ी को खिलाने का इल्जाम लगा दिया है। चिली और पेरू ने आरोप लगाया था कि डिफेंडर बायरन कैस्टिलो का संबंध कोलम्बिया से है और वह अवैध रूप से क्वालीफाइंग मैचों में खेले गए थे।

खेल पंचाट (कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट) ने हालांकि  उस दावे को खारिज भी किया जा चुका है। कैस्टिलो को बाद में कोच गुस्तावो अलफरो की कतर के लिए चुनी गयी 26 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया जा सका। उम्मीद है रविवार को फुटबॉल का महाकुंभ शुरू होने के साथ ही ये सभी विवाद पीछे छूट जायेंगे और चर्चा सिर्फ इस खेल की होने वाली है। 

कश्मीर घाटी में 3 साल बाद होने जा रही फुटबॉल की वापसी

T20 वर्ल्ड कप में शिकस्त के बाद BCCI पर गिरी गाज, सभी सेलेक्टर्स हुए बर्खास्त

कतर का फीफा विश्व कप 2022 से पहले हुआ बड़ा एलान, स्टेडियमों में बीयर की बिक्री पर....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -