विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस : कंप्यूटर के आविष्कार ने बदल दी हर किसी जिंदगी, जाने
विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस : कंप्यूटर के आविष्कार ने बदल दी हर किसी जिंदगी, जाने
Share:

आज यानी 2 नवंबर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस है. इस मौके पर हम आपको इस खोज से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है. कंप्यूटर का ज्ञान होना आज की युवा पीढ़ी के साथ साथ हर व्यक्ति के लिए आवश्यक है.भारत में तेजी से बढ़ती हुई डिजिटल तकनीकी और डिजिटल भविष्य को ध्यान में रखते हुए कंप्यूटर कंप्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक हो गया है आज लोगों के हाथ में मोबाइल फोन और बढ़िया फीचर्स वाले स्मार्टफोन है जिससे कंप्यूटर जैसी खास सुविधाएं हैं.

टेलीफोन के तार की खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान, भूकंप का पता लगाने में...

कंप्यूटर का ज्ञान आज की जरूरत ही नहीं बल्कि काफी फायदेमंद भी है. कंप्यूटर का ज्ञान शिक्षा के लिए ही नहीं रोजगार के लिए भी काफी आवश्यक है. आज के आधुनिक युग में तेजी से बढ़ती हुई तकनीक और डिजिटल क्रांति के कारण कंप्यूटर मानव जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है.

जर्मनी ने बनाए नये कानून, इस देश की वजह से उठाया कदम

2001 में लॉन्च किया गया, विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस प्रत्येक वर्ष 2 दिसंबर को मनाया जाता है.यह दुनिया में मौजूद डिजिटल विभाजन को रोकने का लक्ष्य रखता है. दिवस का उद्देश्य इस 'विभाजन' के बारे में जागरूकता बढ़ाने और वंचित समुदायों के लिए सूचना प्रौद्योगिकी तक पहुंच बढ़ाने का लक्ष्य है. यह विभाजन उन समुदायों के बीच है जिन्हे सूचना प्रौद्योगिकी का लाभ नहीं मिलता एवं जिनके पास कंप्यूटर आसानी से उपलब्ध है.

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- भारत, नेपाल और चीन के बीच...

आज की पीढ़ी में कंप्यूटर एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. छोटी गणितीय समस्या को हल करने से लेकर दुनिया के सबसे बड़े मुद्दों पर शोध करने के लिए कंप्यूटर ही सब कुछ करता है. विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस को विशेष रूप से घोषित किया जाता है और दुनिया में डिजिटलीकरण के महत्व को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. चूंकि आजकल सारा काम केवल कंप्यूटर से किया जाता है, लोगों को कंप्यूटर और उसके उपयोगों के बारे में साक्षर करना महत्वपूर्ण है.इसकी शुरुआत 2001 में भारतीय कंपनी NIIT द्वारा कंप्यूटर के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए की गयी. वर्तमान समय में हम एक ऐसे युग में जी रहे हैं जहाँ हम रोजमर्रा के कामों में कंप्यूटर का उपयोग करते हैं ऐसे में इसके इस्तेमाल के बारे में सभी का जागरूक होना बहुत ही आवश्यक है.

इस्लामाबाद के संग्रहालय में रखी गई भगवान बुद्ध की अति दुर्लभ प्रतिमा, तीसरी शताब्दी में की गई थी तैयार

World aids day: युवती से दोस्ती करना युवकों को पड़ा महंगा, 3 दोस्तों को दे गई एड्स

की बिमारीइस्राइल ने उठाया बड़ा कदम, हमास पर जवाबी कार्रवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -