ऑर्गेनिक बासमती चावल का व्यापार बढ़ने के लिए करेगी ये काम
ऑर्गेनिक बासमती चावल का व्यापार बढ़ने के लिए करेगी ये काम
Share:

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत बासमती निर्यात विकास फाउंडेशन (BEDF) नामक एक पंजीकृत सोसायटी का गठन किया है। BEDF द्वारा बासमती चावल की विविध पहचान के लिए डीएनए फिंगर प्रिंटिंग और कीटनाशक अवशेषों एलेटोक्सिन और भारी धातुओं के परीक्षण की सुविधाओं के साथ कला प्रयोगशाला की स्थापना की गई है।

प्रयोगशाला और प्रदर्शन और प्रशिक्षण फार्म SVP कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मोदीपुरम के परिसर में स्थापित किया गया है। समाज आईएसओ: आईईसी: 17020 के अनुसार मान्यता और निरीक्षण निकाय की मांग कर रहा है। आधार गतिविधियां बासमती चावल के निर्यात के लिए आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने पर केंद्रित हैं। भारत से निर्यात के लिए सबसे बड़ा कृषि उत्पाद बासमती चावल है। 2019-20 के दौरान भारत ने 4331 मिलियन अमेरिकी डॉलर के 4.45 मिलियन मीट्रिक टन बासमती चावल का निर्यात किया। पिछले 10 वर्षों की अवधि में बासमती चावल का निर्यात दोगुने से अधिक हो गया है। 2009-10 के दौरान, बासमती चावल का निर्यात 2.17 मिलियन मीट्रिक टन के आदेश का था। प्रमुख बाजार सऊदी अरब, यूएई, ईरान, यूरोपीय संघ और यूएसए हैं।

बासमती चावल एक पंजीकृत भौगोलिक संकेत (GI) है। बीईडीएफ की 8 वीं वार्षिक आम बैठक 24 नवंबर, 2020 को आयोजित की गई, एपीडा के अध्यक्ष डॉ. एम. अंगामुथु ने अध्यक्षता की एजीएम के दौरान, कार्बनिक बासमती चावल की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए हितधारकों के साथ एक कार्यशाला आयोजित करने का निर्णय लिया गया। निर्यातकों को मूल्य वृद्धि और उत्पाद और उत्पाद विविधीकरण के लिए प्रोत्साहित करने का निर्णय भी किया गया।

फार्मा और चिकित्सा उपकरण उद्योग में उत्साहजनक हुई प्रतिक्रिया

भारतीय रिजर्व बैंक का नया प्रस्ताव, बुरी दिशा में एक अच्छा कदम उठाने का प्रयास

किसान आंदोलन के कारण थमी रफ़्तार, बढ़ सकते हैं फल-सब्जियों के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -