भारतीय रिजर्व बैंक का नया प्रस्ताव,  बुरी दिशा में एक अच्छा कदम उठाने का प्रयास
भारतीय रिजर्व बैंक का नया प्रस्ताव, बुरी दिशा में एक अच्छा कदम उठाने का प्रयास
Share:

विश्व बैंक बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने कॉरपोरेट घरानों को बैंकों को "बुरी दिशा में अच्छा दिखने वाला कदम" और "क्रॉपी कैपिटलिज्म और अंततः वित्तीय अस्थिरता हो सकती है" के रूप में स्थापित करने की अनुमति देने के आरबीआई के प्रस्ताव पर कहा। उन्होंने आगे कहा कि एक अच्छा कारण है कि सभी सफल अर्थव्यवस्थाओं में एक तरफ उद्योगों और निगमों के बीच स्पष्ट विभाजन रेखा होती है, और दूसरी तरफ बैंकों और ऋण देने वाले संगठनों की लाइन होती है।

यूपीए की अवधि के दौरान पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा, औद्योगिक निगमों के बीच घनिष्ठ संबंध उधार लेना चाहते हैं और ऐसे बैंक जो ऋण देने की गतिविधियों को गति देना चाहते हैं और बैंकिंग क्षेत्र को अधिक कुशल बनाते हैं। "लेकिन इस तरह का जुड़ा हुआ ऋण लगभग हमेशा क्रोनी कैपिटलिज्म की ओर एक कदम है, जहां कुछ बड़े निगम देश में व्यापारिक स्थान पर कब्जा कर लेते हैं, धीरे-धीरे छोटे खिलाड़ियों को बाहर निकालते हैं।

गलत कदम और दो संभावित परिणामों के लिए एक नुस्खा - क्रोनी कैपिटलिज्म और वित्तीय दुर्घटना, "उन्होंने कहा "मुझे लगता है कि कुछ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के लिए रास्ते बनाना, जो कि औद्योगिक घरानों द्वारा नियंत्रित नहीं हैं, उचित बैंकों में गंभीरता से विचार करने योग्य है। लेकिन कानून में बदलाव से औद्योगिक घराने खुद को चलाने और बैंकों को चलाने के लिए पूरी तरह से सक्षम हैं। 

किसान आंदोलन के कारण थमी रफ़्तार, बढ़ सकते हैं फल-सब्जियों के दाम

सोने-चांदी की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, यहाँ जानें आज का भाव

PNB के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 1 दिसंबर से बदलेगा ये नियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -