महिला हेल्पडेस्क, शस्त्रागार.. और भी बहुत कुछ, क्या अपने देखा है 5 मंजिला अत्याधुनिक 'गोरखनाथ थाना' ?
महिला हेल्पडेस्क, शस्त्रागार.. और भी बहुत कुछ, क्या अपने देखा है 5 मंजिला अत्याधुनिक 'गोरखनाथ थाना' ?
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पुलिस विभाग को मंगलवार (5 जुलाई) को एक बड़ी सौगात मिली। दरअसल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर के पास बनाए गए नए गोरखनाथ थाने का उद्घाटन किया। यह थाना प्रदेश का सबसे हाईटेक पुलिस स्टेशन है। किसी फाइव स्टार होटल जैसी उच्च स्तरीय सुविधाओं से लैस इस 5 मंजिला थाने की ईमारत अपने आप में अनोखी है। इसके साथ ही गोरखनाथ थाना के परिसर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने AIIMS थाना का भी उद्घाटन किया। गोरखनाथ थाना 17 करोड़ 10 लाख 94 हजार की लागत से बना है

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि, यूपी में 1585 थाने हैं, इन सभी थानों में CCTV कैमरे लगवाने की प्रक्रिया जारी है। इसके पीछे का एक ही उद्देश्य है, जब एक नागरिक और एक व्यापारी खुद को सुरक्षित महसूस करेगा, तो राज्य का प्रत्येक नागरिक के अंदर वास्तव में ‘रूल ऑफ लॉ‘ लागू होगा। यह 'रूल ऑफ लॉ' सुशासन का पहला शब्द है। आज राज्य में प्रत्येक पर्व और त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जा रहा है। किसी किस्म की अराजकता के लिए कोई भी जगह यूपी में नहीं है। सूबे में रामनवमी और बकरीद का भी त्यौहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया। जबकि, अन्य राज्यों में कुछ भी हुआ हो, मगर उत्तर प्रदेश में त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाए गए।

 

इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षाए सम्मान व स्वावलंबन के लिए पूरे राज्य में मिशन शक्ति का विशेष अभियान आरंभ किया गया। सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क का गठन किया गया। महिला पुलिसकर्मी पंचायत स्तर तक जाकर महिलाओं की समस्याएं सुन रही हैं और उनके निराकरण की कोशिश कर रही हैं।

गोरखपुर के 5 मंजिला हाईटेक थाने में क्या-क्या सुविधा :-

इस 5 मंजिला हाईटेक थाने के भूतल पर फीमेल हेल्पडेस्क, पूछताछ व स्वागत कक्ष, SHO रूम, मालखाना, पुरुष लॉकअप, महिला लॉकअप, शस्त्रागार, कार्यालय, इंट्रोगेशन रूम, मेल-फीमेल टॉयलेट ब्लॉक बनाया गया है। प्रथम तल पर विवेचना कक्ष, CCTNS रूम, मीटिंग हाल, फीमेल सब इंस्पेक्टर केबिन व मेल-फीमेल टॉयलेट ब्लॉक बनाया गया है। वहीं, द्वितीय तल पर किचेन, मेल सब इंस्पेक्टर केबिन, वाशिंग लॉबी, पैंट्री युक्त डायनिंग हाल और मेल-फीमेल टॉयलेट ब्लॉक बनाए गए हैं।

इसके अलावा, तृतीय तल पर कुल 40 कांस्टेबल की क्षमता वाले 3 अलग-अलग बैरक, मेल सब इंस्पेक्टर केबिन, मेल-फीमेल टॉयलेट ब्लॉक बनाया गया है। AIIMS थाना जनपद के नवसृजित थानों में से एक है। भूतल व दो मंजिल तक निर्मित AIIMS थाना के प्रशासनिक भवन पर 5 करोड़ 41 लाख 95 हजार रुपये का खर्च आया है। 

1996 लाजपत नगर ब्लास्ट: लोअर कोर्ट ने 4 आतंकियों को सुनाई थी फांसी, HC ने 2 को कर दिया बरी, अब सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला

‘वन्दे भारत’ ट्रेन पर पथराव करने का मकसद क्या ? कर्नाटक में दूसरी बार हुई पत्थरबाज़ी, क्या एक्शन लेगी सिद्धारमैया सरकार ?

आमदनी 72 लाख, संपत्ति 35 करोड़! अखिलेश सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रसाद को हाई कोर्ट ने दिया बड़ा झटका

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -