डिलीवरी के बाद महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल
डिलीवरी के बाद महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल
Share:

डिलीवरी के बाद महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है. डिलीवरी के कारण महिलाओं में सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते है. कब्ज, कमजोरी, शरीर में दर्द आदि से बचने और सेहत को बेहतर बनाने के लिए घर की बड़ी महिलाएं प्रसूता को कई तरह की पोषक चीजे खिलाती है. जैसे खजूर के लड्डू, खजूर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होते है जो कब्ज को दूर करता है.

खजूर में मौजूद आयरन खून बढ़ाने में मदद करते है. इसे खाने से थकान और कमजोरी कम होती है. डिलीवरी के बाद डाइजेशन सिस्टम को ठीक रखने के लिए सौंफ का पानी भी पिलाया जाता है, इससे भी सेहत अच्छी रहती है. सेहत को बेहतर करने के लिए गोंद के लड्डू खिलाए जाते है. खाने वाली गोंद, मूंग की दाल, सोयाबीन का आटा और ड्राइफ्रूट्स को मिला कर लड्डू बनाए जाते है. इससे मां के शरीर को प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मिलेंगे.

डिलीवरी के बाद अजवाइन का पराठा भी फाइबर का अच्छा स्रोत है, गेंहू के आटे से बनाया गया यह पराठा गर्भाशय की समस्या को ठीक करता है. इससे डाइजेशन सिस्टम ठीक हो जाता है. डिलीवरी के बाद महिला को नियमित रूप से हल्की एक्सरसाइज करना चाहिए जिससे मसल्स और हड्डिया मजबूत रहे.

ये भी पढ़े 

आँखों की सेहत के लिए योग

पैरालिसिस होने पर करे ये घरेलू उपाय

शुगर और कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखती है शहतूत की पत्तिया

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -