महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसाय में भारत वैश्विक औसत से है आगे
महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसाय में भारत वैश्विक औसत से है आगे
Share:

नई दिल्ली: ग्रांट थॉर्नटन की महिला 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर काम करने वाली महिलाओं के लिए दुनिया में तीसरे स्थान पर है। विशेष रूप से, भारत के लिए वरिष्ठ प्रबंधन में महिलाओं का प्रतिशत 39 प्रतिशत पर था, वैश्विक औसत 31 प्रतिशत के मुकाबले, जो कामकाजी महिलाओं के प्रति भारतीय व्यवसायों के बदलते दृष्टिकोण का संकेत देता है। देश में सी-सूट में प्रमुख पदों पर महिला नेताओं का प्रतिशत भी रिपोर्ट में वैश्विक औसत से अधिक है। जबकि वैश्विक स्तर पर, वरिष्ठ प्रबंधन भूमिका में कम से कम एक महिला के साथ कारोबार 90 प्रतिशत तक बढ़ गया, वही भारत में 98 प्रतिशत पर है। 

वास्तव में, भारत में 47 प्रतिशत मिड-मार्केट कारोबार अब वैश्विक स्तर पर 26 प्रतिशत की तुलना में महिला सीईओ हैं। ग्रांट थॉर्नटन भारत की पार्टनर पल्लवी जोशी बखरू ने रिपोर्ट के निष्कर्षों पर अपने विचार साझा करते हुए कहा: "2020 की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में, काम और घर के बीच की सीमाएँ धुंधली हो गई हैं। इस परिदृश्य में, यह देखने में अच्छा है। 

रिपोर्ट में कार्यस्थल पर कोरोना के प्रभाव को भी शामिल किया गया है, खासकर महिलाओं पर। भारत में कुल 88 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना है कि नई कामकाजी प्रथाओं से वैश्विक स्तर पर 69 प्रतिशत की तुलना में लंबी अवधि में महिलाओं के करियर संबंधी अनुमानों को फायदा होगा। 

रिलायंस पावर बांग्लादेश में शुरू करेगी गैस से चलने वाली परियोजना

लेक्सस इंडिया ने 2.15 करोड़ रुपये में लॉन्च किया लिमिटेड-एडिशन एलसी 500h

45,000 के नीचे पहुंचा सोने का भाव, चांदी में भी आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -