महिलाओ को दी अगले दो साल तक प्रेग्नेंट ना होने की नसीहत
महिलाओ को दी अगले दो साल तक प्रेग्नेंट ना होने की नसीहत
Share:

ब्राज़ील : एडीज मच्छर का आतंकवादियों जैसा खौफ विश्व के आधे दर्जन से ज्यादा देशो में भयंकर तरीके से फ़ैल गया है ! जी हा एडीज मच्छर से फैलने वाले वायरस ''जिका' 'का  आज की नई पीढ़ी यानि नवजातों पर सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है ! इससे माइक्रोसिफेली नामक रोग होता है!  कुछ देशो जैसे अल सल्वाडोर, ब्राज़ील में तो महिलाओ को सरकार द्वारा अगले दो साल तक प्रेग्नेंट ना होने की सलाह भी दी गई है जिसका कारण जिका का नवजातों पर बढ़ता प्रकोप ही है।

 इन देशो में 10  लाख से ज्यादा लोग अभी तक इस वायरस की चपेट में आ चुके है तथा 4 हजार से ज्यादा नवजात इस रोग से जन्मजात ही ग्रसित पैदा हुए !

आखिर क्या है जिका ?

जिका एक प्रकार का वायरस है जो एडीज नामक मच्छर के काटने से हमारे शरीर में प्रवेश करता है जिसका सबसे ज्यादा प्रकोप नवजातों पर ही होता है इस वायरस से प्रभावित बच्चो का सिर बहुत ही छोटा रह जाता है जिससे सीधे बच्चो के दिमाग पर असर पड़ता है तथा शरीर रोगो से लड़ने की क्षमता खो देता है तथा संक्रमित व्यक्तियों में आखे लाल हो जाना , जोड़ो में तेज दर्द ,चिड़चिड़ापन, तेज बुखार आदि प्रकार की समस्याए होने लगती है !

इस रोग का सबसे पहला मामला 1947 में युगांडा में सामने आया  इसके बाद 2015 तक यह अफ्रीका ,ब्राज़ील,अमेरिका तथा आसपास के देशो में भी फ़ैल गया ! कनाडा और चिली के आलावा सभी देशो को इसकी चपेट में आने की आशंका बानी हुई  है 


इसका इलाज फ़िलहाल तो मच्छरों से बचना तथा नवजातों को बचने के लिए महिलाओ को प्रेग्नेंट ना होना माना जा रहा है लेकिन लोगो द्वारा इस बात पर बिल्कुल ध्यान नहीं दिया जा रहा !         

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -