मौसम की जानकारी देने के नाम पर किसानों को बिना बताए काटे 990  करोड़ रुपए
मौसम की जानकारी देने के नाम पर किसानों को बिना बताए काटे 990 करोड़ रुपए
Share:

विदिशा : बैंको को विश्वास का प्रतीक माना जाता है इसलिए यह माना जाता है कि बैंकों में जमा धन भी सुरक्षित है, लेकिन ऐसा नहीं है. अब इस विश्वास के भी दरकने की खबरों से ग्राहक चिंतित हो गए हैं. विश्वासघात का ताज़ा मामला सामने आया है, जिसमें स्टेट बैंक जैसे देश के सबसे बड़े बैंक ने मौसम की जानकारी देने के नाम पर केसीसी धारक किसानों को बताए बिना उनके खाते से 990 करोड़ रुपए काट लिए. इनमें मप्र के छह लाख किसानों के 60 करोड़ भी शामिल हैं. मामले का खुलासा तब हुआ जब एक किसान को बैंक से फोन आया, जिसमें उनके खाते से 990 रुपये की राशि मौसम की जानकारी के नाम पर काटने की जानकारी दी गई.

गौरतलब है कि इस मामले का खुलासा तब हुआ जब विदिशा के नटेरन तहसील के नोराजखेड़ी गांव के किसान हजारीलाल शर्मा के पास बैंक से फोन आया, जिसमें उनके खाते से 990 रुपये की राशि मौसम की जानकारी के नाम पर काटने की जानकारी दी गई। शर्मा ने लिखित शिकायत की, लेकिन बैंक प्रबंधन ने राशि वापस नहीं की. इस बारे में जब नटेरन एसबीआई शाखा के मैनेजर बीएस बघेल से बात की गई तब पूरे गोलमाल का पता चला.बघेल ने बताया कि बिना मंजूरी लिए ब्रांच के साथ देशभर के किसानों के खातों से बैंक की मुंबई स्थित मुख्य शाखा से यह राशि काटी गई.

इधर, एसबीआई की कृषि शाखा के मुख्य महाप्रबंधक जितेंद्र शर्मा भी मानते हैं कि बैंक ने मौसम की सूचना के नाम पर किसानों से राशि ली, लेकिन यह राशि किसानों से सहमति पत्र भरवाकर ली, जबकि किसान विष्णु दांगी, नत्थू सिंह रघुवंशी जैसे कई किसान इससे साफ इंकार कर रहे हैं. उनका कहना है कि मोबाइल पर मौसम की जानकारी के एसएमएस आ रहे हैं और बैंक ने 990 रुपये भी काट लिए.

उल्लेखनीय है कि एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार देशभर में उसके लगभग एक करोड़ एक लाख केसीसी धारक हैं. यदि एसबीआई के एक करोड़ ग्राहक भी यह सुविधा लेते हैं तो इसके लिए किसानों से करीब 990 करोड़ रुपये की राशि वसूली गई.एसबीआई ने किसानों को मौसम एवं फसल की जानकारी दिलाने के लिए मुंबई की आरएमएल कंपनी से अनुबंध किया है. आरएमएल के अनुसार 16 राज्यों में एसबीआई की करीब 500 शाखाओ में जुड़े ग्राहकों को कंपनी यह सुविधा दे रही है. अलग-अलग सेवाओं की अलग-अलग दरें तय हैं. इनमें 990 रुपये वार्षिक शुल्क वाली sbiएसएमएस सेवा है.

.यह भी पढ़ें 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में होगा पांच बैकों का विलय

विजय माल्या के खिलाफ हाईकोर्ट का वारंट जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -