ट्रेड यूनियन ने श्रीलंका सरकार को पद छोड़ने का अल्टीमेटम दिया
ट्रेड यूनियन ने श्रीलंका सरकार को पद छोड़ने का अल्टीमेटम दिया
Share:

कोलंबो: श्रीलंका की अशांत अर्थव्यवस्था गुरुवार को उस समय थम गई जब परिवहन से लेकर बैंकिंग तक लगभग हर उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाले 1,000 से अधिक सरकारी और निजी क्षेत्र के ट्रेड यूनियनों ने सरकार से इस्तीफा देने की मांग को लेकर हड़ताल की।

विदेशी निवेश वाले परिधान क्षेत्र के लोगों सहित कलेक्टिव ऑफ ट्रेड यूनियनों के सदस्यों ने प्रशासन को सात दिन का अल्टीमेटम जारी किया, काम पर जाने से इनकार कर दिया और सरकार के इस्तीफे की मांग करने के लिए सड़कों पर उतर आए। ट्रेन नहीं चलने और निजी बस मालिकों द्वारा अपनी कारों को सड़क से दूर रखने के कारण, परिवहन पूरी तरह से ठप हो गया।  ट्रेड यूनियनों ने अपने कार्यस्थलों के सामने अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया और राष्ट्रपति कार्यालय तक मार्च किया, जहां वे पिछले 20 दिनों से लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

विरोध प्रदर्शनों में बैंकों, रेलवे, शिक्षा, बंदरगाह, बिजली, डाक, कपड़े उद्योग और चाय एस्टेट श्रमिकों के साथ-साथ ड्यूटी पर डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मियों का प्रतिनिधित्व करने वाले श्रमिक यूनियनों ने भाग लिया। "हमने सरकार को छोड़ने के लिए 6 मई तक का समय दिया है, और अगर सरकार लोगों की बात नहीं सुनती है, तो हमें 6 मई को हड़ताल करनी होगी," कलेक्टिव ऑफ ट्रेड यूनियन्स एंड मास ऑर्गेनाइजेशन के सदस्य रवि कुमुदेश ने कहा।

अगर सरकार ने जाने से इनकार कर दिया तो हमारे पास उन्हें निष्कासित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। लोग राजपक्षे से घर लौटने का आग्रह कर रहे हैं क्योंकि उनके पास अब जनादेश नहीं है "सीलोन टीचर्स यूनियन के महासचिव जोसेफ स्टालिन ने टिप्पणी की। ट्रेड यूनियनों ने अनुरोध किया है कि अगर सरकार छोड़ने का फैसला नहीं करती है, तो ट्रेड यूनियन गतिविधि का विस्तार किया जाए।

लोग यह मांग करने के लिए सड़कों पर आ गए हैं कि राजपक्षे सरकार नीचे खड़ी हो जाए क्योंकि द्वीप राष्ट्र स्वतंत्रता के बाद के इतिहास में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, डॉलर की कमी और मुद्रास्फीति के कारण महत्वपूर्ण उत्पादों की पर्याप्त कीमतों में वृद्धि के साथ।

राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने सार्वजनिक विरोध प्रदर्शनों, आर्थिक संकट और धार्मिक नेताओं के दबाव में अपने बड़े भाई महिंदा राजपक्षे की अध्यक्षता वाली कैबिनेट को रद्द करने के बाद एक सर्वदलीय शासन स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों को शुक्रवार को बैठक के लिए आमंत्रित किया ताकि सर्वदलीय सरकार बनाने पर चर्चा शुरू की जा सके, लेकिन उन्हें अभी तक अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

WHO, UNICEF ने चेतावनी दी है कि खसरे का प्रकोप संभावित है

उत्तर कोरिया के एक दल ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार किया शुरू

यूरोपीय संघ रूसी गैस कट-ऑफ के लिए तैयार है: वॉन डेर लेयेन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -