यूरोपीय संघ रूसी गैस कट-ऑफ के लिए तैयार है: वॉन डेर लेयेन

ब्रसेल्स: यूरोपीय संघ (ईयू) अपने सदस्य देशों को रूसी गैस वितरण में रोक का सामना करने के लिए तैयार है, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा।

रूस के गैस आपूर्तिकर्ता गजप्रोम ने बुधवार को पहले घोषणा की थी कि वह पोलैंड और बुल्गारिया को सभी गैस डिलीवरी निलंबित कर रहा था क्योंकि दो यूरोपीय संघ के सदस्य देशों की "रूबल में भुगतान करने में विफलता" थी।

गज़प्रोम की घोषणा के जवाब में जारी एक बयान में, वॉन डेर लेयेन ने इस कदम को रूस-यूक्रेन संघर्ष के संदर्भ में "ब्लैकमेल के उपकरण के रूप में गैस का उपयोग करने के लिए रूस द्वारा एक और प्रयास" के रूप में वर्णित किया।

रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 23 मार्च को मांग की थी कि "अमित्र देशों" के साथ रूस के वर्तमान गैस अनुबंधों का भुगतान रूबल में किया जाए।

"हम यूरोपीय संघ में वैकल्पिक वितरण और सर्वोत्तम संभव भंडारण स्तर सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं," यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने कहा, और गैस समन्वय समूह एक समन्वित यूरोपीय संघ की प्रतिक्रिया को मैप करने के लिए बैठक कर रहा है। यूरोपीय संघ, जो रूसी गैस और तेल पर भारी निर्भर है, अपनी 'REPowerEU' योजना के माध्यम से वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों को खोजने के लिए काम कर रहा है, जिसे 8 मार्च को लॉन्च किया गया था। 25 मार्च को, यूरोपीय संघ ने 2022 के लिए कम से कम 15 बिलियन क्यूबिक मीटर तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) और कम से कम 2030 तक प्रति वर्ष 50 बिलियन क्यूबिक मीटर एलएनजी खरीदने के लिए अमेरिका के साथ सहमति व्यक्त की।

ब्लॉक जीवाश्म ईंधन से दूर और अधिक ऊर्जा दक्षता की ओर अपने हरे रंग के संक्रमण को भी तेज कर रहा है।

कराची यूनिवर्सिटी में विस्फोट के बाद चीन ने पाक से अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा कड़ी करने को कहा

इजरायल ने प्रधानमंत्री बेनेट परिवार के आसपास सुरक्षा मजबूत की

गुतारेस ने पाकिस्तान के कराची विश्वविद्यालय पर हमले की निंदा की

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -