बढ़ेगी या नहीं PM किसान सम्मान निधि योजना की राशि? जानिए सरकार का जवाब
बढ़ेगी या नहीं PM किसान सम्मान निधि योजना की राशि? जानिए सरकार का जवाब
Share:

भोपाल: PM किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इसके तहत किसानों को प्रत्येक 4 महीने में 3 किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह लाभ उन किसानों को प्राप्त होता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है। यह पैसा डीबीटी ट्रांसफर के माध्यम से सीधे किसानों के अकाउंट में भेजा जाता है। अबतक केंद्र सरकार ने इस योजना की 15 किस्ते जारी कर दी है तथा अब 16वीं किस्त जारी की जानी है।

कोई परेशानी हो तो हेल्पलाइन पर करें संपर्क
इसके अतिरिक्त फॉर्म में भरी हुई डिटेल्स को भी अच्छे तरीके से चेक कर लें, एक गलती के चक्कर में किस्त अटक सकती है। कोई समस्या होने पर किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए किसान ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट देख सकते है।

योजना की राशि बढ़ेगी या नहीं? सरकार ने दिया ये जवाब
पिछले दिनों खबर आई थी कि लोकसभा चुनाव से पहले या बजट सत्र में केन्द्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त में 50 प्रतिशत बढ़ोतरी कर सकती है, किस्त को 6000 से बढ़ाकर 8000-9000 किया जा सकता है, किन्तु 1 फरवरी को पेश हुए मोदी सरकार के इस अंतरिम बजट में केन्द्रीय वित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री किसान योजना को लेकर कोई ऐलान नहीं किया। वही हाल ही में केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा को सूचित किया कि उसके पास प्रधानमंत्री-किसान योजना के तहत किसानों की दी जाने वाली आर्थिक सहायता को 6,000 रुपये प्रतिवर्ष से बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

अपने सहकर्मी के अंतिम संस्कार में शामिल होने चले गए कई कर्मचारी, रद्द हुई 100 से ज्यादा ट्रेनें

'भारत UNSC में परमानेंट सीट हासिल करेगा, लेकिन..', आखिर जयशंकर को किस बात का है डर ?

भारत के वो 5 मंदिर, जो सिर्फ एक रात में बनकर हो गए थे तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -