+

विकिपीडिया की सोशल मीडिया साइट अब देगी फेसबुक और ट्विटर को बड़ा झटका

विकिपीडिया की सोशल मीडिया साइट अब देगी फेसबुक और ट्विटर को बड़ा झटका

फेसबुक और ट्विटर का नाम हर किसी को पता होगा। फेसबुक और ट्विटर सोशल मीडिया की दो सबसे बड़ी साइट है। इन दोनों के जरिए लोग किसी भी टॉपिक पर बात करते हैंं। फेसबुक की तरह ही क्या आप किसी दूसरे और नए ऐप को उपयोग करना चाहते हैं। अगर आप ऐसा चाहते हैं तो आपकी मनोकामना जल्द पूरी होने वाली है। विकिपीडिया के सह-संस्थापक Jimmy Wales ने एक नई सोशल मीडिया वेबसाइट लॉन्च की है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम WT:Social है। ऐसा बताया जा रहा है कि ये नई साइट फेसबुक को काफी अच्छी टक्कर दे सकती है। इस प्लेटफॉर्म में भी आप फेसबुक की तरह किसी भी आर्टिकल या पोस्ट को साँझा कर सकते हैं।

विकिपीडिया की सोशल साइट - फेसबुक की तरह ही इस प्लेटफॉर्म पर भी आप किसी पोस्ट या आर्टिकल पर चर्चा कर सकते हैं। WT:Social में कुछ पोस्ट करने या चर्चा करने के लिए इसमें कई प्रकार की कैटेगरी को रखा गया है। जैसे इनमें पॉलिटिक्स, शिक्षा, खेल और टेक्नोलॉजी मौजूदा हैं। उपभोक्ता इनमें से किसी भी कैटेगरी को चुनकर अपनी बात रख सकता है।

WT:Social के बारे में कहा जा रहा है कि ये फेसबुक और ट्विटर को टक्कर देगी। इस वजह से इसे फेसबुक जैसा ही माना भी जा रहा है लेकिन कुछ मायनों में ये फेसबुक से अलग भी है। WT:Social और फेसबुक में सबसे बड़ा अंतर इसको चलाने वाली सॉर्स ऑफ इंकम का है। फेसबुक ऐड्स के भरोसे चलती है। उसमें ऐ़ड आते, जिसके जरिए से फेसबुक चलता है, लेकिन WT:Social पब्लिक फंडिग वेबसाइट है।

पब्लिक फंडिंग पर चल रही साइट - इस वजह से WT:Social में ए़ड नहीं आते हैं। Jimmy Wales का कथन है कि सोशल मीडिया कंपनियों ने अपना व्यापार बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया साइट को विज्ञापनों से भर दिया गया है। इन विज्ञापनों की जरिये से फेसबुक जैसे सोशल मीडिया साइट पर आने वाले न्यूज़ की क्वालिटी ख़राब हो गई है और दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रही है।
इस जरिये से जिम्मी वेल्स चाहते हैं कि WT:Social पर विज्ञापनों और क्लिक बैट की वजह से क्वालिटी ख़राब ना हो इसलिए उन्होंने पब्लिक फंडिग साइट बनाई और उसका एल्गोरिद्दम भी फेसबुक और ट्विटर से अलग बनाया है। जानकारी अनुसार बता दें कि अभी तक WT:Social के करीब 50,000 उपभोक्ता हो गए हैं और 200 से ज्यादा लोगों ने डोनेशन भी दिया है।

अब आपके फोन में भी मिलेगा Pixel 4 कैमरा फीचर्स, जानिये पूरी प्रोसेस

ब्लूटूथ गैजेट्स का प्रयोग करना पड़ रहा भारी, निजी जानकारी को लेकर सामने आया बड़ा खतरा

सैमसंग के इन फोन्स पर मिल रहा 55 फीसदी डिस्काउंट, जाने पूरा ऑफर