जर्मन दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन करने को क्यों मजबूर हुआ जैन समाज ?
जर्मन दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन करने को क्यों मजबूर हुआ जैन समाज ?
Share:

कोलकाता: जैन समुदाय के सदस्यों ने दो वर्षीय अरिहा शाह को जर्मनी से भारत वापस लाने के लिए रविवार को कोलकाता में मौन विरोध प्रदर्शन किया। बच्ची 21 महीने से अधिक समय से बर्लिन में पालक देखभाल (Foster Care) में है। जैन समुदाय के कई सदस्य 23 सितंबर, 2021 से जर्मनी में पालक देखभाल में रह रही अरिहा की स्वदेश वापसी की मांग को लेकर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने के लिए कोलकाता में जर्मन दूतावास के बाहर एकत्र हुए। बता दें कि, पिछले साल दिसंबर में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने जर्मन समकक्ष एनालेना बेयरबॉक के साथ इस मुद्दे को उठाया था।

इससे पहले, 15 जुलाई को, लगभग 150 से 200 भारतीय जर्मनी के फ्रैंकफर्ट शहर में अरिहा के सांस्कृतिक अधिकारों के उल्लंघन और भारत सरकार की अपील को अस्वीकार करने पर विरोध प्रदर्शन करने के लिए एकत्र हुए थे। अरिहा भारतीय विरासत की संतान है और चल रही हिरासत की लड़ाई के कारण चर्चा में है। जून में, अरिहा की मां धारा शाह ने कहा कि उन्हें भारत सरकार पर भरोसा है और कहा कि अगर मामले में प्रधान मंत्री स्तर का हस्तक्षेप होगा तो उनकी बेटी भारत लौट सकती है।

मीडिया से बात करते हुए मां धारा शाह ने कहा, ''हमारी बच्ची पिछले 20 महीने से हमसे अलग है. मुझे भारत सरकार पर भरोसा है और मैं अनुरोध करता हूं कि एक बार मामले में पीएम स्तर का हस्तक्षेप हो तो मेरी बेटी जल्द ही वापस आ जाएगी। इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि विदेश मंत्रालय और बर्लिन में भारतीय दूतावास लगातार अरिहा शाह की भारत वापसी की वकालत कर रहे हैं। इससे पहले पत्रकारों से बात करते हुए अरिहा की मां ने कहा था कि सितंबर 2021 में बच्ची को उसकी दादी ने गलती से चोट पहुंचा दी थी जिसके बाद जर्मन अधिकारी उसे ले गए।

'मणिपुर हिंसा के पीछे संघ परिवार का हाथ..', केरल के सीएम पिनरई विजयन ने RSS पर लगाया गंभीर आरोप

बाढ़ की स्थिति को लेकर गृह मंत्रालय अलर्ट, अमित शाह ने ली गुजरात और दिल्ली के हालात की जानकारी

उपराष्ट्रपति धनखड़ को AAP नेता राघव चड्ढा ने लिखा पत्र, दिल्ली अध्यादेश को लेकर की यह मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -