क्यों लगा अफ़्रीकी देश में महीनो का आपातकाल ?
क्यों लगा अफ़्रीकी देश में महीनो का आपातकाल ?
Share:

आदिस अबाबा: अफ्रीका के एक पूर्वी देश इथियोपिया में राजनितिक उथलपुथल के बाद हुई हिंसा के कारण 6 महीने का लम्बा आपातकाल घोषित किया गया है. इथियोपिया के रक्षा मंत्री सिराज फेगेसा ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री हैलेमारियम देसालेगन के इस्तीफे के बाद छह महीने के लिए आपातकाल लगा दिया गया है.

गौरतलब है कि, इथियोपिया के प्रधानमंत्री ने देसालेगन गुरुवार को एक भाषण में चौंकाते हुए अपने इस्तीफे की घोषणा की थी. जिसके बाद रक्षा मंत्री सिराज फेगेसा ने पत्रकारों को इस आपातकाल के बारे में सम्बोधित करते हुए कहा कि,  "कुछ इलाकों में हिंसा जारी है. सत्तारूढ़ ईपीआरडीएफ गठबंधन की परिषद ने सर्व सम्मति से यह निर्णय लिया". उन्होंने कहा कि वह आगे के सुधारों की प्रक्रिया का रास्ता साफ करना चाहते हैं.

आपको बता दें कि, इथियोपिया में अब तक 6000 कैदियों को रिहा कर दिया गया है, जो जनवरी से अब तक जन प्रदर्शनों में हिस्सा लेेने के आरोप में जेल में बंद थे. यह प्रदर्शन सरकार की राजधानी अदीस अबाबा के विस्तार की योजना के खिलाफ शुरू हुआ और नागरिक अधिकारों की मांग में परिवर्तित हो गया. इन्ही कैदियों में से कुछ पर देशद्रोह का आरोप भी था किन्तु अब इस अफ़्रीकी देश में कार्यकर्ताओं को यातनाएं देने वाली जेल को बंद कर दिया गया है. इससे पहले इथियोपिया में अक्टूबर 2016 में आपातकाल लागू हुआ था जो अगस्त 2017 में हटा था, इस आपातकाल के दौरान उन्तीस हज़ार लोगों को हिरासत में लिया गया था. 

लैंड करना पड़ा विमान, यात्री फार्ट से परेशान

हमास ने इजराइल पर दागा रॉकेट

अमरीका में चीनी उत्पादों पर बैन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -