हिन्दू धर्म में क्यों विशेष माना जाता है केसर-तिलक को

केसर के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे. केसर का उपयोग चेहरे की सुंदरता को निखारने और शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए किया जाना तो आम बात है पर क्या आप जानते है कि केसर के प्रयोग से भाग्य को संवारा जा सकता है. केसर को अन्य नाम जैसे  कुमकुम, जाफरान व अंग्रेजी में सैफ्रन के नाम से भी जाना जाता है. ज्योतिषशास्त्र में भी केसर बहुत उपयोगी मानी जाती है. आइए जानते हैं केसर के ज्योतिषीय फायदे  

1. ऋषियों के द्वारा ऐसा बताया गया है कि ध्यान केंद्र पर केसर का तिलक लगाने से महालक्ष्मी जी प्रसन्न होती है और शुभ समाचार प्राप्त होते है.
2. जिन जातकों कि कुंडली में गुरु ग्रह संबंधित कोई बाधा होती है या गुरु ग्रह भाग्य में अशुभ फल दे रहा है तो थोड़ा केसर लेकर माथे के बीचो-बीच लगा लेने से लाभ मिलता है.


3. ऐसा कहा जाता है कि दीपावली की रात में तिजोरी आदि की पूजा करने से पहले शुद्ध केसर मिला मीठा दही खा लेना चाहिए और इसके बाद लक्ष्मी का विधिवत पूजन करने से व्यवसाय में तरक्की होती है.
4.  घर के मुख्यद्वार पर शुद्ध केसर और पानी के घोल से स्वास्तिक बनाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है साथ ही परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

इस तरह अपने गुस्सैल स्वभाव पर पाएं जीत

समृद्धि के लिए इस तरह लगाएं घर में गणेश जी तस्वीर

तलवे पर यह निशान बना सकता है आपको कंगाल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -