बहुत अधिक ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक क्यों है?
बहुत अधिक ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक क्यों है?
Share:

ग्रीन टी अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन जीवन में अधिकांश चीजों की तरह, संयम भी महत्वपूर्ण है। जबकि ग्रीन टी का मध्यम सेवन अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है, अत्यधिक सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जो कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती हैं। इस लेख में, हम बहुत अधिक ग्रीन टी के सेवन से होने वाले संभावित नुकसानों के बारे में जानेंगे।

ग्रीन टी का क्रेज

हाल के वर्षों में, ग्रीन टी ने अपने समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट और संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण काफी लोकप्रियता हासिल की है। हालाँकि, इस बढ़ते चलन के कारण कुछ लोग इस पेय का अत्यधिक सेवन करने लगे हैं।

कैफीन अधिभार

ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन हानिकारक होने का एक मुख्य कारण इसमें मौजूद कैफीन की मात्रा है। ग्रीन टी में कैफीन होता है, हालांकि कॉफी की तुलना में कम मात्रा में, और अत्यधिक कैफीन के सेवन से विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं।

अनिद्रा और बेचैनी बहुत अधिक कैफीन नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है, जिससे अनिद्रा और बेचैनी हो सकती है। जो लोग अत्यधिक ग्रीन टी का सेवन करते हैं, उनके लिए रात में अच्छी नींद लेना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

घबराहट और चिंता अत्यधिक कैफीन का सेवन भी घबराहट और चिंता को ट्रिगर कर सकता है, जिससे व्यक्ति घबराहट और घबराहट महसूस कर सकता है।

पाचन कष्ट

ग्रीन टी में टैनिन ग्रीन टी में टैनिन होता है, जिसका अधिक सेवन करने पर पाचन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

पेट खराब अत्यधिक ग्रीन टी से पेट खराब हो सकता है, जिसमें मतली और बेचैनी भी शामिल है।

आयरन अवशोषण ग्रीन टी में मौजूद टैनिन आयरन अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं, जिससे संभावित रूप से कुछ मामलों में आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया हो सकता है।

अस्थि स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ

फ्लोराइड सामग्री ग्रीन टी में प्राकृतिक रूप से फ्लोराइड होता है, जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन अत्यधिक सेवन करने पर हानिकारक हो सकता है।

स्केलेटल फ्लोरोसिस का खतरा ग्रीन टी से अत्यधिक फ्लोराइड के सेवन से स्केलेटल फ्लोरोसिस का खतरा हो सकता है, यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें जोड़ों में दर्द और कठोरता होती है।

किडनी का स्वास्थ्य

ग्रीन टी में ऑक्सालेट ग्रीन टी में ऑक्सालेट, यौगिक होते हैं जो गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकते हैं।

किडनी में पथरी का खतरा अत्यधिक ग्रीन टी के सेवन से किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ सकता है, जो एक दर्दनाक स्थिति है।

लीवर का स्वास्थ्य

ग्रीन टी के अर्क कुछ वजन घटाने की खुराक में, ग्रीन टी के अर्क का उपयोग केंद्रित रूपों में किया जाता है, जो संभावित रूप से लीवर को नुकसान पहुंचाता है। लीवर विषाक्तता ग्रीन टी के अर्क का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से लीवर विषाक्तता हो सकती है, जिससे पीलिया और लीवर से संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती हैं। जबकि ग्रीन टी निस्संदेह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, इसका सीमित मात्रा में सेवन करना आवश्यक है। अत्यधिक ग्रीन टी के सेवन से कैफीन से संबंधित समस्याएं, पाचन समस्याएं, हड्डियों के स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, गुर्दे की पथरी का खतरा और लीवर विषाक्तता हो सकती है। कमियों के बिना ग्रीन टी के लाभों का आनंद लेने के लिए, उचित दैनिक सेवन पर टिके रहने और यदि आपको अपने सेवन के बारे में कोई चिंता है तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

कम उम्र में इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज, वरना बुढ़ापे से पहले हो जाएगी किडनी की बीमारी

पनीर दो प्याजा खाने का है मन तो अपनाएं ये खास ट्रिक

पैन एशियाई व्यंजनों के साथ अपने दिन को और भी बनाएं खास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -