बढ़ती पेट की चर्बी के पीछे हो सकती है स्मोकिंग की लत, जानिए क्या कहते है विशेषज्ञ ?
बढ़ती पेट की चर्बी के पीछे हो सकती है स्मोकिंग की लत, जानिए क्या कहते है विशेषज्ञ ?
Share:

 लंबे समय से धूम्रपान की लत विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोग को आमंत्रण देता है। यह वजन के वितरण को भी प्रभावित करता है और पेट की चर्बी बढ़ाने में योगदान देता है। धूम्रपान मेटाबोलिज्म में भी हस्तक्षेप करता है, जिससे शरीर में वसा का वितरण प्रभावित होता है। निकोटिन कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है, जो पेट की चर्बी के साथ जुड़ा हुआ स्ट्रेस हार्मोन है।

इसके अलावा, धूम्रपान करने वाले अक्सर स्वाद के अनुभव में बदलाव का अनुभव करते हैं, जिससे खराब खाद्य विकल्प और उच्च कैलोरी, वसायुक्त भोजन की अधिक मात्रा में खपत होती है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए धूम्रपान को पूरी तरह से छोड़ना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से चयापचय और हार्मोन विनियमन पर नकारात्मक प्रभाव कम हो जाता है, जिससे पेट की चर्बी बढ़ने का जोखिम कम हो जाता है।

इसके साथ, फल, सब्जियां, मांसाहारी प्रोटीन, और संपूर्ण अनाज से भरपूर स्वस्थ आहार को अपनाएं, जबकि चीनी से भरपूर स्नैक्स, प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, और अत्यधिक शराब की खपत को सीमित करें। पेट की चर्बी को कम करने के लिए नियमित शारीरिक व्यायाम आवश्यक है। चयापचय को बढ़ाने और मांसपेशियों को बनाने के लिए दौड़ने जैसे कार्डियोवास्कुलर वर्कआउट को स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ संयोजित करें। 

कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए तनाव का प्रबंधन भी उतना ही महत्वपूर्ण है। ध्यान, योग, और गहरी साँस लेने के अभ्यास मदद कर सकते हैं हेल्थी वेट  बनाए रखने और पेट की चर्बी कम करने के लिए नींद को प्राथमिकता देना भी महत्वपूर्ण है। पेशेवर समर्थन प्राप्त करना पेट की चर्बी को संबोधित करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है। इन जीवनशैली परिवर्तनों को अपनाने से समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण सुधार हो सकते हैं।

प्याज न सिर्फ आपके स्वाद का ख्याल रखता है बल्कि गर्मियों में आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है, आप इस सब्जी के फायदे गिनाते रहेंगे

लहसुन ही नहीं, इसका छिलका भी हेल्दी होता है, इसमें स्किन से लेकर सूजन तक की समस्याओं का है खुला इलाज

सोने से पहले इतने मिनट टहलें, एक हफ्ते में ही शरीर में होने लगेंगे ये बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -