Share:
कम उम्र में इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज, वरना बुढ़ापे से पहले हो जाएगी किडनी की बीमारी
कम उम्र में इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज, वरना बुढ़ापे से पहले हो जाएगी किडनी की बीमारी

जब आपके स्वास्थ्य की बात आती है, तो आपकी किडनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ये बीन के आकार के अंग आपके रक्त से अपशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को फ़िल्टर करने के लिए जिम्मेदार हैं। समग्र स्वास्थ्य के लिए अपनी किडनी को अच्छी स्थिति में रखना आवश्यक है।

युवा वर्ष: एक महत्वपूर्ण चरण

आपकी युवावस्था किडनी के स्वास्थ्य के लिहाज से एक महत्वपूर्ण चरण है। इन वर्षों के दौरान बनाई गई आदतें और आहार विकल्प बाद के जीवन में आपके गुर्दे की कार्यप्रणाली पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी किडनी लंबे समय तक स्वस्थ रहे, खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है।

1.अत्यधिक नमक का सेवन

उच्च सोडियम सेवन

बार-बार नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है और आपकी किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है। कम सोडियम वाले विकल्प चुनें और अपने व्यंजनों को जड़ी-बूटियों और मसालों से भरें।

2. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

किडनी तनाव के दोषी

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अक्सर एडिटिव्स और परिरक्षकों से भरे होते हैं, जो आपकी किडनी पर बोझ डाल सकते हैं। ताज़ा, संपूर्ण खाद्य पदार्थ आपकी प्राथमिक पसंद होनी चाहिए।

3. शर्करायुक्त पेय पदार्थ

छिपे हुए खतरे

सोडा और शर्करा युक्त पेय मोटापे और मधुमेह में योगदान कर सकते हैं, जिससे गुर्दे की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसके बजाय पानी, हर्बल चाय या बिना चीनी वाले विकल्प चुनें।

4. अतिरिक्त प्रोटीन

एक संतुलन अधिनियम

जबकि प्रोटीन आवश्यक है, अत्यधिक सेवन आपकी किडनी पर दबाव डाल सकता है। अपने प्रोटीन सेवन को फलों, सब्जियों और साबुत अनाज के साथ संतुलित करें।

5. लाल मांस

सावधानी के साथ आगे बढ़ना

लाल मांस, खासकर जब बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है, तो शरीर में हानिकारक यौगिकों का संचय हो सकता है। मुर्गी या मछली जैसे कम प्रोटीन स्रोतों का विकल्प चुनें।

6. कैफीन अधिभार

अपना सेवन देखें

बहुत अधिक कैफीन आपके शरीर को निर्जलित कर सकता है और संभावित रूप से आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। संयम महत्वपूर्ण है, इसलिए अपनी कॉफी और चाय का सेवन सीमित करें।

7. शराब का दुरुपयोग

गुर्दे और शराब

अत्यधिक शराब से उच्च रक्तचाप और लीवर को नुकसान हो सकता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से आपके गुर्दे के कार्य को प्रभावित करता है। संयमित मात्रा में शराब का आनंद लें।

8. कृत्रिम मिठास

छिपे हुए जोखिम

कुछ कृत्रिम मिठास आपके गुर्दे पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं। जरूरत पड़ने पर शहद या स्टीविया जैसे प्राकृतिक मिठास का विकल्प चुनें।

9. उच्च पोटेशियम खाद्य पदार्थ

एक संतुलन अधिनियम

यदि आपको किडनी की समस्या है, तो केले और आलू जैसे उच्च पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थों का सेवन समस्याग्रस्त हो सकता है। मार्गदर्शन के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

10. जरूरत से ज्यादा सप्लीमेंट लेना

अनुपूरक संवेदनशीलता

कुछ पूरकों, विशेष रूप से विटामिन और खनिजों का अत्यधिक उपयोग करने से किडनी की समस्याएं हो सकती हैं। हमेशा अनुशंसित खुराक का पालन करें।

किडनी स्वास्थ्य का मार्ग

युवावस्था में अपने गुर्दे के स्वास्थ्य को बनाए रखना बुढ़ापे में गुर्दे की बीमारी को रोकने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण है। स्मार्ट आहार विकल्प चुनकर और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी किडनी जीवन भर आपकी अच्छी सेवा करे।

याद रखें, यह सिर्फ इस बारे में नहीं है कि आप क्या टालते हैं; यह इस बारे में भी है कि आप क्या अपनाते हैं। किडनी के अनुकूल खाद्य पदार्थों को शामिल करें, नियमित रूप से व्यायाम करें और अपनी किडनी के महत्वपूर्ण कार्यों को समर्थन देने के लिए हाइड्रेटेड रहें। छोटी उम्र से ही अपनी किडनी की देखभाल करना आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य में एक बुद्धिमान निवेश है। इन खाद्य पदार्थों से परहेज करने और किडनी के अनुकूल जीवनशैली अपनाने से किडनी की बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित हो सकता है कि उम्र बढ़ने के साथ आपकी किडनी बेहतर ढंग से काम करे।

दो दिन में करें अमृतसर के मशहूर पर्यटन स्थल का दौरा

घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं ढाबा स्टाइल पनीर भुर्जी, खाकर आ जाएगा मजा

फेफड़ों के लिए सबसे अच्छा फल कौन सा है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -