इस कारण सचिन को कहते हैं 'क्रिकेट का भगवान', ये 7 रिकॉर्ड उन्हें बनाते हैं सबसे महान
इस कारण सचिन को कहते हैं 'क्रिकेट का भगवान', ये 7 रिकॉर्ड उन्हें बनाते हैं सबसे महान
Share:

क्रिकेट को पसंद करने वाला कोई भी ऐसा शख्स नहीं है, जो सचिन तेंदुलकर को नहीं जानता हो। सचिन तेंदुलकर को 'क्रिकेट का भगवान' भी कहा जाता है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर सचिन को क्रिकेट का भगवान क्यों कहा जाता है ? तो आइए आपको बता देते हैं कि आखिर क्यों सचिन को क्रिकेट का भगवान कहते हैं ?

जानिए सचिन तेंदुलकर के 7 धाकड़ रिकॉर्ड्स के बारे में 

- सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया में 100 शतक जड़ने वाले एक मात्र बल्लेबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 51 और एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय मैचों में 49 शतक जड़े हैं। क्रिकेट का अन्य कोई बल्लेबाज उनके इस रिकॉर्ड के आस-पास भी नहीं हैं। 

- सचिन के नाम सर्वाधिक अंतराष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। एक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय, 200 टेस्ट और 463 एकदिवसीय मैच समेत उन्होंने कुल 664 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलें हैं। 

- मास्टर ब्लास्टर के नाम से भी पहचाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने रनों का विशाल पहाड़ भी खड़ा किया है। सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में कुल 15 हजार 921 रन और 463 वनडे मैचों में 18 हजार 426 रन बनाए है। कुल मिलकर सचिन ने क्रिकेट की दुनिया में 34 हजार 347 रन बनाए हैं। दोनों ही फॉर्मेट में वे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।  

- टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों के ख़िलाफ़ शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर भारत के पहले और विश्व क्रिकेट के तीसरे खिलाड़ी हैं।  उनसे पहले यह कारनामा स्‍टीव वॉ और गैरी कर्स्‍टन कर चुके थे। 

- सचिन तेंदुलकर टेस्‍ट में 14, वनडे में 62 इस तरह से कुल 76 बार मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीत चुके हैं। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वे सर्वाधिक मैन ऑफ़ द मैच जितने वाले खिलाड़ी हैं।  

- वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले दोहरा शतक जड़ने का कारनामा भी सचिन ने ही किया था। साल 2010 में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ ग्वालियर में सचिन ने 25 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 200 रन बनाते हुए इतिहास रच दिया था। 

- किसी एक विश्वकप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के ही नाम हैं। 2003 के विश्वकप में उन्होंने कुल 673 रन जड़ें थे।  

 

 

'किसी को भी सस्ते में निपटा देगी टीम इंडिया', भारत के बोलिंग अटैक का कायल हुआ ये दिग्गज बॉलर

साउथ अफ्रीका क्रिकेट संघ ने कहा- खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट को छुपाया गया

जानिए क्यों कोहली को कहते है 'क्रिकेट का किंग', सचिन के ये रिकॉर्ड विराट ही करेंगे ध्वस्त !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -