माउंट एवेरस्ट का टुकड़ा लेकर चाँद पर क्यों जा रहा NASA ?
माउंट एवेरस्ट का टुकड़ा लेकर चाँद पर क्यों जा रहा NASA ?
Share:

नई दिल्ली: 8 जनवरी, 2024 को केप कैनावेरल से उड़ान भरने के बाद पेरेग्रीन लैंडर ने न केवल वैज्ञानिक पेलोड बल्कि पृथ्वी से अद्वितीय उपहारों के साथ चंद्रमा की अपनी यात्रा सफलतापूर्वक शुरू की है। पेरेग्रीन लैंडर चंद्रमा की सतह पर 90 किलोग्राम की कुल द्रव्यमान क्षमता के साथ लगभग 20 पेलोड पहुंचाने के लिए तैयार है। इन पेलोड में NASA के पाँच उपकरण हैं, जिन्हें अभूतपूर्व वैज्ञानिक अनुसंधान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनमें लीनियर एनर्जी ट्रांसफर स्पेक्ट्रोमीटर (LETS) शामिल है, जो विकिरण के स्तर की निगरानी करेगा; नियर-इन्फ्रारेड वोलेटाइल स्पेक्ट्रोमीटर सिस्टम (NIRVSS), जिसे चंद्र मिट्टी की संरचना का विश्लेषण करने का काम सौंपा गया है; और न्यूट्रॉन स्पेक्ट्रोमीटर सिस्टम (NSS), जो चंद्रमा की मिट्टी में पानी का पता लगा सकता है।

इसके अतिरिक्त, पेरेग्रीन आयन-ट्रैप मास स्पेक्ट्रोमीटर (PITMS) पतले चंद्र वातावरण का अध्ययन करेगा, जबकि लेजर रेट्रोरेफ्लेक्टर एरे (LRA) भविष्य के मिशनों के लिए चंद्रमा पर एक सटीक स्थान मार्कर के रूप में काम करेगा। ये उपकरण NASA के लूनर वल्कन इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपी एक्सप्लोरर उपकरण सूट में मूल्यवान डेटा का योगदान देंगे, जो 2026 में ग्रुइथुसेन डोम्स पर उतरने के लिए निर्धारित है। हालाँकि, मिशन ने अपरंपरागत वस्तुओं जैसे कि विकिपीडिया की एक प्रति, एक बिटकॉइन, और व्यक्तिगत स्मृति चिन्ह जैसे तस्वीरें और माउंट एवरेस्ट का एक टुकड़ा ले जाने के लिए भी ध्यान आकर्षित किया है। अंतरिक्ष स्मारक फर्म एलीसियम स्पेस और सेलेस्टिस ने अंतिम संस्कार के अवशेष और DNA सैंपल शामिल किए हैं, जिनमें स्टार ट्रेक निर्माता जीन रोडडेनबेरी के अवशेष भी शामिल हैं, जिससे चंद्रमा पर ऐसी सामग्री भेजने के सांस्कृतिक और नैतिक निहितार्थ पर बहस छिड़ गई है।

चंद्रमा की पवित्रता के संबंध में नवाजो राष्ट्र जैसे कुछ समूहों द्वारा उठाई गई चिंताओं के बावजूद, मिशन वैज्ञानिक ज्ञान को आगे बढ़ाने और चंद्रमा की सतह पर मानव की वापसी की तैयारी के आधार पर आगे बढ़ता है। पेरेग्रीन लैंडर 23 फरवरी को साइनस विस्कोसिटैटिस पर उतरने का लक्ष्य बना रहा है, जो पानी के संभावित साक्ष्य के कारण रुचि का क्षेत्र है।

राजस्थान में भाजपा को लगा झटका, करणपुर उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार रूपिंदर सिंह की बड़ी जीत

गैंगस्टर मुख़्तार अंसारी के गुर्गे अफ़रोज़ पर चला योगी सरकार का डंडा, करोड़ों की अवैध संपत्ति के कुर्की आर्डर जारी

पाकिस्तान की तरफ मुंह कर चुकी थी भारतीय मिसाइलें, बार-बार कॉल कर रहे थे इमरान खान ! किस्सा 'क़त्ल की रात' का, जब कैद में थे अभिनन्दन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -