आखिर क्यों भोलेनाथ को प्रिय है धतूरा? जानिए कारण
आखिर क्यों भोलेनाथ को प्रिय है धतूरा? जानिए कारण
Share:

हिंदू धर्म में माना जाता है कि भगवान शिव की पूजा करने से कम समय में ही सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। भगवान् शिव इतने भोले है की एक लोटा जल अर्पण करने से ही प्रसन्न हो जाता है, भोलेनाथ को ऐसी वस्तुए चढाई जाती है जो बहुत ही सरलता से प्राप्त हो जाती है,और माना जाता है की धतूरा भगवान शिव को अतिप्रिय है। आइए जानते है की भोलेनाथ को धतूरा इतना प्रिये क्यों है। 

शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाने का प्रथा किसी के विचारों से नकारात्मकता को खत्म करने का प्रतीक है। भगवान शिव का श्रृंगार उल्लेखनीय रूप से रहस्यमय और दूसरों से अलग है, जिसमें सांप, राख, जहरीली और प्रबल वनस्पतियां और पत्ते शामिल हैं। यह श्रृंगार भगवान शिव द्वारा इन सभी तत्वों को स्वीकार करने का प्रतीक है, जिनसे लोग खुद को दूर कर लेते हैं, जिसका अर्थ है कि बेकार समझी जाने वाली चीजें भी भगवान शिव द्वारा अपनाई जाती हैं।

भगवान शिव धतूरा और बेलपत्र को श्रंगार के रूप में स्वीकार करते हैं, जो यह दर्शाता है कि समाज जिस चीज का तिरस्कार करता है, उसे वे स्वीकार करते हैं। शिव पूजा में धतूरा जैसा जहरीला फल चढ़ाने से व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामाजिक जीवन में नकारात्मक व्यवहार और कटु वचन बोलने से बचने का उद्देश्य पूरा होता है।

 स्वार्थी होने के बजाय खुद को और दूसरों को खुशी देने के लिए दूसरों के हितों को प्राथमिकता देनी चाहिए। भगवान शिव को धतूरा प्रिय होने का महत्व यह है कि इसे शिवालय में शिवलिंग पर चढ़ाकर अपने मन और विचारों से कड़वाहट दूर कर सकारात्मकता अपनाने का संकल्प लेना चाहिए। पूजा का यह भाव वास्तव में भगवान शिव को प्रसन्न करेगा।

पवित्र ग्रंथ के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान निकले हलाहल विष को पीने के बाद भगवान शिव क्रोधित हो गए। उनकी बेचैनी को कम करने के लिए अश्विनी कुमारों ने भांग, धतूरा और बेल जैसे उपचार किये। तभी से भगवान शिव को भांग धतूरा प्रिय हो गया। जो भी भक्त भगवान शिव को भांग धतूरा अर्पित करेगा उसे उनका आशीर्वाद प्राप्त होगा।

अमिताभ बच्चन नहीं बॉलीवुड के इस एक्टर को पसंद करती थी जया बच्चन, नाम जानकर फैंस होंगे हैरान

इन पक्षियों की तस्वीर घर में लगाने से मिलेंगे सकारात्मक फल

रात में सोने से पहले करें यह उपाय, नकारात्मक ऊर्जा रहेगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -