आज से शुरू होने जा रहा है वैशाख माह, जानिए इसका महत्व
आज से शुरू होने जा रहा है वैशाख माह, जानिए इसका महत्व
Share:

हिंदू नववर्ष के पहले महीने चैत्र का समापन चैत्र पूर्णिमा पर होगा. फिर हिंदू कैलेंडर के दूसरे महीने वैशाख का आरम्भ होगा. विशाखा नक्षत्र से संबंध होने की वजह से इसको वैशाख माह कहते हैं. मुख्य रूप से इस महीने में विष्णु जी, परशुराम एवं देवी की उपासना की जाती है. स्कंद पुराण में वैशाख माह को पुण्यार्जन मास की संज्ञा देते हुए 'माधव मास' बोला गया है. जो कृष्ण का ही एक नाम है. इस महीने में स्नान-दान करने से कई तरह के कष्टों से मुक्ति प्राप्त हो जाती है. 

वैशाख माह 2024 कब से शुरू डेट:-
इस वर्ष 2024 में वैशाख माह 24 अप्रैल 2024 से आरम्भ हो रहा है, इसका समापन 23 मई 2024 को होगा. इस महीने में आध्यात्म, जनसेवा, संयम,अहिंसा एवं स्वाधाय करने से कभी न समाप्त होने वाला पुण्य प्राप्त होता है.

न माधवसमो मासो न कृतेन युगं समम्। न च वेदसमं शास्त्रं न तीर्थं गंङ्गया समम्।।
अर्थ - वैशाख को ब्रह्माजी ने सब मासों में उत्तम बताया है. मान्यता है कि इस माह में जन कल्याण के लिए देवी-देवता जल में निवास करते हैं.

अक्षय पुण्य प्राप्त करने वाला महीना
वैशाख महीने में गर्मी तीव्र होती है. इस के चलते समस्ता देवी-देवता भी जल में निवास करते हैं. ऐसे में वैशाख माह में जो प्याऊ लगवाता है, वह देवता, ऋषि एवं पितरों सबको तृप्त करता है. कहा जाता हैं कि इस माह में किसी एक भी मनुष्य को भी जल पिला दें तो वह ब्रह्मा, विष्णु एवं शिव को भी प्रसन्न करने वाला होता है. इससे कुंडली में सूर्य, गुरु मजबूत होते हैं एवं सुख-समृद्धि, धन का कभी अभाव नहीं रहता.

वैशाख माह का धार्मिक महत्व:-
धर्म ग्रंथों के मुताबिक, जैसे विद्याओं में वेद विद्या, मंत्रों में प्रणव, वृक्षों में कल्पवृक्ष, धेनुओं में कामधेनु, देवताओं में विष्णु, वर्णों में ब्राह्मण, प्रिय वस्तुओं में प्राण, नदियों में गंगाजी उसी प्रकार माह में वैशाख के समान कोई मास नहीं है.

'SC-ST का आरक्षण ख़त्म करना चाहती है सपा..', अखिलेश यादव की पार्टी पर मायावती का गंभीर आरोप

7 सालों से बन रहा ब्रिज तेज हवाओं में ही ढह गया, रात में हादसा होने से जनहानि टली

'बिहार की प्रगति और समृद्धि की यात्रा जारी रहे, इसलिए NDA को वोट दें..', जनता से नितीश कुमार की अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -