राष्ट्रपति बाइडेन की पत्नी को पीएम मोदी ने क्यों नहीं दिया 'असली' हीरा ? वजह में छिपी है भारत की ताकत
राष्ट्रपति बाइडेन की पत्नी को पीएम मोदी ने क्यों नहीं दिया 'असली' हीरा ? वजह में छिपी है भारत की ताकत
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के राजकीय दौरे को पूरा कर मिस्र (Egypt) के लिए रवाना हो गए हैं। हालाँकि, अमेरिका दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी और US की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को 7.5 कैरेट का एक हीरा उपहार में दिया है। मगर, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, यह हीरा यह वो नहीं है, जैसा कि आम तौर पर लोग जानते हैं। ग्रीन डायमंड नामक यह हीरा किसी खदान से नहीं निकला है और न ही यह किसी भी तरह से प्राकृतिक यानि नेचुरल है। ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा होगा कि जब पीएम मोदी विश्व के सबसे ताकतवर देश की प्रथम महिला को गिफ्ट देने जा रहे थे, तो उन्होंने नेचुरल हीरे की जगह कृत्रिम यानी आर्टिफिशियल हीरा क्यों गिफ्ट किया ? दरअसल, इसके पीछे भारत की ताकत की एक कहानी निहित है, जो आने वाले वक़्त में दुनिया में भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकती है। 

बता दें कि, पीएम मोदी द्वारा उपहार में दिया गया ग्रीन डायमंड एक इको-फ्रेंडली हीरा है। जो आधुनिक तकनीक से लैब में तैयार किया गया है। इसीलिए इसे कृत्रिम हीरा भी कहा जाता है। इसकी विशेषता यह है कि इसे बनाने में रिन्यूएबल एनर्जी का प्रयोग किया गया है। हालांकि, इस हीरे के केमिकल और ऑप्टिकल गुण किसी भी प्राकृतिक यानी खदान से निकलने वाले हीरे से जरा से कम नहीं हैं।  एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस हीरे को सूरत की कंपनी ग्रीन लैब ने तैयार किया है। दरअसल, हीरे कारोबार से सम्बंधित लोगों का मानना है कि आने वाला वक़्त कृत्रिम हीरे का होना वाला है। और इसमें AI की तरह ही इतनी संभावना है कि यह 'कृत्रिम हीरा' भविष्य में नेचुरल हीरे के कारोबार से भी बड़ा बाजार बन सकता है, और भारत के सूरत में हीरों का बड़ा कारोबार होता है। जब पीएम मोदी ने लैब में बना हीरा अमेरिका की फर्स्ट लेडी को दिया तो यह दुनिया की नज़रों में आया, जिससे आगे जाकर इसका कारोबार बढ़ने की पूरी संभावना है। एक खास बात यह भी है कि इस हीरे का मूल्य नेचुरल हीरे की तुलना में 25-30 प्रतिशत तक कम होता है। हालांकि कृत्रिम हीरे का एक माइनस पॉइंट यह है कि इसकी रिसेल वैल्यू प्राकृतिक हीरे की तुलना में कुछ भी नहीं है।

वहीं, इस हीरे को लेकर लोगों के मन में एक और सवाल उठ रहा है कि, नरेंद्र मोदी ने 7.5 कैरेट का ही हीरा क्यों गिफ्ट किया है ? तो ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत इस साल अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहा है। इसी को देखते हुए 7.5 कैरेट का हीरा उपहार में दिया गया है। साथ ही इसके माध्यम से पीएम मोदी मेड इन इंडिया की ताकत को भी दुनिया को दिखाना चाहते हैं। ध्यान रहे कि, वर्ष 2023-24 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी लैब डायमंड की ग्रोथ के लिए कई अहम ऐलान किए थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इस वक़्त लगभग 3000 कंपनियां है जो लैब में बने डायमंड का निर्माण कर रही हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि, US की फर्स्ट लेडी को कृत्रिम हीरा देकर पीएम मोदी ने भारतीय कारोबार की इंटरनेशनल ब्रांडिंग कर दी है, जिसके सुखद और सकारात्मक परिणाम जल्द ही देखने को मिल सकते हैं।

भारत में 82 हज़ार करोड़ Google और Amazon करेगा 1 लाख करोड़ का निवेश, पीएम मोदी से मिलकर किया ऐलान

फाइटर जेट इंजन, सेमीकंडक्टर प्लांट के साथ काफी कुछ! जानिए पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से भारत को क्या मिला ?

'महात्मा जी अब शादी कर लीजिए, आपकी मम्मी कहती है मेरी बात नहीं सुनता..', राहुल को लालू यादव ने दी सलाह, गूंजे ठहाके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -