भारत में 82 हज़ार करोड़ Google और Amazon करेगा 1 लाख करोड़ का निवेश, पीएम मोदी से मिलकर किया ऐलान
भारत में 82 हज़ार करोड़ Google और Amazon करेगा 1 लाख करोड़ का निवेश, पीएम मोदी से मिलकर किया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी दौरे के दौरान Google और Amazon ने भारत में अपने निवेश को बढ़ाने की घोषणा कर दी है। भारत के डिजिटल परिदृश्य के लिए एक रोमांचक विकास में, Google के CEO सुंदर पिचाई और Amazon के CEO एंड्रयू जेसी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठकों के बाद महत्वपूर्ण निवेश योजनाओं का ऐलान किया है।

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अमेजन के CEO एंड्रयू जेसी ने कहा कि ज्यादा नौकरियां पैदा करने, स्मॉल और मीडियम आकार के व्यवसायों को डिजिटल बनाने में सहायता करने में हमारी दिलचस्प है। पूरे विश्व में भारतीय कंपनियों के प्रोडक्ट्स को एक्सपोर्ट करने में हम मदद करने में रुची रखते हैं। अमेजन भारत में सबसे बड़े निवेशकों में शामिल है। एंड्रयू जेसी ने आगे कहा कि, हमने पहले ही 11 बिलियन डॉलर का निवेश कर रखा है। हमारी और 15 बिलियन डॉलर (लगभग 1.22 लाख करोड़) का निवेश करने की इच्छा है, जिससे भारत में Amazon का कुल निवेश 26 बिलियन डॉलर का हो जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के बाद गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मुलाकात करना सम्मान की बात थी।

पिचाई ने कहा कि, हमने पीएम मोदी के साथ साझा किया कि गूगल भारत के डिजिटलीकरण फंड में 10 अरब डॉलर (लगभग 82 हजार करोड़) का इन्वेस्टमेंट कर रहा है। हम गिफ्ट सिटी, गुजरात में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने का ऐलान कर रहे हैं। डिजिटल इंडिया के लिए पीएम मोदी का दृष्टिकोण उनके वक़्त से कहीं आगे था। मैं अब इसे एक ब्लूप्रिंट के तौर पर देखता हूं, जिसे अन्य देश करना चाह रहे हैं। अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी माइक्रॉन गुजरात में अपना प्लांट स्थापित करेगी। इसके तहत कंपनी 2.7 अरब डॉलर का निवेश करेगी। कैबिनेट ने एक नए सेमीकंडक्टर टेस्टिंग एंड पैकेजिंग यूनिट के लिए माइक्रॉन को भारत में इन्वेस्टमेंट करने की हरी झंडी दे दी है।

370 को लेकर केजरीवाल-अब्दुल्ला लड़े, ममता बोलीं- हमको चोर पार्टी बोलती है कांग्रेस ! एकता बैठक में 'विपक्षी फूट' भी दिखी

बुद्ध-महावीर, शंकराचार्य-नानक से लेकर आज़ाद-बिरसा मुंडा तक से प्रेरित होंगे यूपी के बच्चे, योगी सरकार ने किया पाठ्यक्रम में बदलाव

जन-गण-मन गाने के बाद अमेरिकी सिंगर मैरी ने छुए पीएम मोदी के पैर, वंदे मातरम के उद्घोष से गूंजा हॉल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -