भारतीय मुस्लिमों को पाकिस्तानी लेखक वसीम अल्ताफ ने क्यों कहा 'जाहिल' ?
भारतीय मुस्लिमों को पाकिस्तानी लेखक वसीम अल्ताफ ने क्यों कहा 'जाहिल' ?
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी लेखक वसीम अल्ताफ़ सड़कों पर नमाज़ की बहस में शामिल हो गए हैं। उन्होंने सड़कों पर नमाज पढ़ने को लेकर भारतीय मुस्लिमों की आलोचना की और कहा कि मुस्लिम शक्ति प्रदर्शन के लिए जानबूझकर सड़कें बंद करते हैं। पाकिस्तानी पत्रकार आरज़ू काज़मी के साथ एक विशेष साक्षात्कार में उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, "भारतीय मुसलमान 'जाहिल' हैं, वे मस्जिदों में नमाज़ नहीं पढ़ते हैं, जबकि अधिकांश मस्जिदें खाली रहती हैं, वे जानबूझकर सड़कें अवरुद्ध करते हैं।"

अल्ताफ ने कहा कि,“दिल्ली के जामिया मस्जिद क्षेत्र में, मुसलमान नमाज़ अदा करने के लिए मस्जिद के अंदर नहीं जाएंगे। वे सड़कों पर उतरेंगे. वे सड़कें अवरुद्ध कर देंगे. मुझे लगता है कि भारतीय मुसलमान इसे अवज्ञा के रूप में करते हैं। वे जानबूझकर सड़कों को अवरुद्ध करते हैं जैसे कि राज्य को चुनौती दे रहे हों कि 'आप जो चाहते हैं वह करें।' उन्होंने यह भी कहा कि यूरोप में भी मुसलमान अवज्ञा के तौर पर जानबूझकर सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ते हैं। अल्ताफ बोले, “वे सिर्फ अपनी ताकत दिखाना चाहते हैं। ये बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है. मुसलमानों को यह समझना चाहिए कि जब वे इस स्तर पर आते हैं, तो वे अप्रत्यक्ष रूप से अधिकारियों को उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूर करते हैं। अल्ताफ ने कहा, अधिकारियों को किसी भी कीमत पर ये 'जहालत' खत्म करनी होगी।

यह बात दिल्ली के इंद्रलोक इलाके में कई मुसलमानों द्वारा सड़क पर नमाज अदा करने का वीडियो ऑनलाइन सामने आने के कुछ दिनों बाद आई है। वीडियो में, एक पुलिसकर्मी को मौके पर पहुंचते और नमाज पढ़ रहे एक व्यक्ति को लात मारते हुए और दूसरे को अपने हाथ से मारते हुए देखा जा सकता है और गुस्से में नमाज अदा करने वाली भीड़ से व्यस्त सड़क खाली करने के लिए कह रहा है। दिल्ली पुलिस के सिपाही, जिनकी पहचान मनोज तोमर के रूप में हुई है, को वीडियो वायरल होने के बाद 8 मार्च को निलंबित कर दिया गया था, जिसमें क्रोधित इस्लामवादियों को यह कहते हुए सुना जा सकता था, "मारो साले को.."।

कुछ ही देर बाद उसी वीडियो का एक लंबा संस्करण सामने आया जिसमें देखा जा सकता है कि सड़क पर नमाज पढ़ रहे मुसलमानों को उक्त घटना होने से पहले दिल्ली पुलिस ने कई बार चेतावनी दी थी। नेटिज़ेंस ने उस कर्मी को अपना समर्थन दिया जो ड्यूटी पर था और मुक्त यातायात आवाजाही के लिए सड़क पर भीड़भाड़ कम करके अपना काम कर रहा था। जैसे ही नया वीडियो सामने आया, यह स्पष्ट हो गया कि मुस्लिम भीड़ पहली बार में अवज्ञाकारी थी।

जमीयत उलेमा-ए-हिंद के एक गुट का नेतृत्व करने वाले मौलाना महमूद मदनी ने कानून प्रवर्तन बल के खिलाफ नफरत फैलाने का अवसर लिया और मनोज तोमर को बर्खास्त करने का आह्वान किया। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में सामान्य विक्टिम कार्ड उछाला। नेटिज़न्स दिल्ली पुलिस और पुलिस के समर्थन में सामने आए हैं। मुसलमानों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर नमाज़ अदा करने के मुद्दे की कई बार भारी आलोचना की गई है, क्योंकि समुदाय के लोग सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं, जिससे यातायात और अच्छी और जनता की आवाजाही बाधित होती है।

अतीत में कई इस्लामवादियों ने सड़कों पर नमाज अदा करके जानबूझकर गुरुग्राम, उत्तर प्रदेश, बिहार, मुंबई और दिल्ली में अराजकता पैदा की है। उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों में सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इंद्रलोक एक मुस्लिम बहुल क्षेत्र है जहां बड़ी मस्जिद नामक एक मस्जिद स्थित है। नेटिज़न्स पूछ रहे हैं कि मुसलमानों को यातायात आंदोलन और यहां तक ​​कि जीवन की कीमत पर सड़कों पर नमाज़ पढ़ने की ज़रूरत क्यों थी, जबकि वे इसे मस्जिद में पढ़ सकते थे।

कई लोगों ने तर्क दिया कि भारत में 6 लाख से अधिक मस्जिदें हैं, जो अधिकांश इस्लामी देशों से अधिक है। भारत में मुसलमान नमाज अदा करने के लिए मस्जिद परिसर का उपयोग करने के बजाय सार्वजनिक स्थानों का उपयोग कर रहे हैं, सड़कें अवरुद्ध कर रहे हैं और दूसरों के लिए असुविधा पैदा कर रहे हैं। और जबकि वे अपने निपटान में सड़कों जैसी सार्वजनिक सुविधाओं का उपयोग कर रहे हैं, हिंदू त्योहारों के कारण भारतीय शहरों में गुजरने वाले कई हिंदू जुलूसों पर कट्टरपंथियों द्वारा हमला किया गया है, उनका दावा है कि हिंदू "उनके इलाके" से गुजर रहे थे और हिंदू धार्मिक गीत गा रहे थे या बजा रहे थे। 

हरियाणा में अब 'नायब' सरकार ! खट्टर के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री ने ली शपथ

रास्ता भटककर नहर में गिरी कार, 19 वर्षीय युवक की दुखद मौत

जैसलमेर में क्रैश हुआ तेजस फाइटर जेट, पायलट सुरक्षित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -