जैसलमेर में क्रैश हुआ तेजस फाइटर जेट, पायलट सुरक्षित
जैसलमेर में क्रैश हुआ तेजस फाइटर जेट, पायलट सुरक्षित
Share:

जैसलमेर: भारतीय वायुसेना का लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस विमान मंगलवार को राजस्थान के जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया। यह दुर्घटना एक परिचालन प्रशिक्षण उड़ान के दौरान हुई, स्वदेश निर्मित जेट से जुड़ी इस तरह की पहली घटना है।

वायु सेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, "भारतीय वायु सेना का एक तेजस विमान आज एक परिचालन प्रशिक्षण उड़ान के दौरान जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट सुरक्षित रूप से बाहर निकल गया।" इसमें कहा गया, "दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया गया है।" दुर्घटनास्थल के एक वीडियो में दुर्घटनाग्रस्त विमान से घना, काला धुआं निकलता हुआ दिखाई दे रहा है, जबकि पुलिस लोगों को घटनास्थल से दूर ले जाने की कोशिश कर रही है।

दुर्घटना पोखरण रेगिस्तान से लगभग 100 किमी दूर हुई, जहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और शीर्ष सैन्य अधिकारियों की उपस्थिति में एक मेगा युद्ध खेल 'भारत शक्ति' चल रहा था। जैसलमेर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महेंद्र सिंह ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि कल्ला आवासीय कॉलोनी के पास दुर्घटना में कोई संपत्ति या मानव जीवन का नुकसान नहीं हुआ।

राज्य द्वारा संचालित एयरोस्पेस दिग्गज हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा निर्मित, तेजस विमान हवाई युद्ध और आक्रामक वायु सहायता मिशनों के लिए एक शक्तिशाली मंच है, जबकि टोही और जहाज-रोधी अभियान इसकी माध्यमिक भूमिकाएँ हैं। तेजस विमान भारतीय वायुसेना का मुख्य आधार बनने के लिए तैयार हैं। इसमें शुरुआती वेरिएंट के लगभग 40 तेजस पहले ही शामिल किए जा चुके हैं।

'CAA असंवैधानिक, इस पर रोक लगाई जाए..', सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम लीग की याचिका

रमजान से पहले डॉ साजिद ने छोड़ा इस्लाम, सनातन में घर वापसी कर बने सतबीर सिंह राणा

14 साल बाद नंदुरबार में पड़े किसी 'गांधी' के कदम, राहुल की यात्रा का अंतिम पड़ाव शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -