हरियाणा में अब 'नायब' सरकार ! खट्टर के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री ने ली शपथ
हरियाणा में अब 'नायब' सरकार ! खट्टर के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री ने ली शपथ
Share:

चंडीगढ़: भाजपा नेता नायब सिंह सैनी ने मंगलवार शाम को मनोहर लाल खट्टर के बाद हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जिनका मुख्यमंत्री के रूप में दूसरा कार्यकाल अक्टूबर 2024 में समाप्त होने वाला था। बीजेपी के ओबीसी नेता नायब सिंह सैनी ने शाम करीब 5 बजे राजभवन में खट्टर के सामने शपथ ली। भाजपा नेता कंवर पाल गुज्जर, प्रकाश दलाल, बनवारी लाल और मूलचंद शर्मा ने भी हरियाणा कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। बीजेपी के नेतृत्व वाले राज्य में निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। 

यह कदम मनोहर लाल खट्टर और उनके मंत्रिमंडल द्वारा दिन की शुरुआत में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद आया है। संक्षेप में, 54 वर्षीय नायब सिंह सैनी को खट्टर और हरियाणा प्रभारी बिप्लब देव की उपस्थिति में सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) गठबंधन के भीतर विशेष रूप से आगामी लोकसभा चुनावों से पहले सीट-बंटवारे की व्यवस्था के संबंध में दरार के बारे में बड़े पैमाने पर अटकलों का दौर जारी रहा।

निवर्तमान मंत्रिमंडल में खट्टर सहित 14 मंत्री और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी के तीन सदस्य शामिल थे। इन सभी ने एक साथ अपना इस्तीफा दे दिया। 

कौन हैं नायब सिंह सैनी?

54 वर्षीय नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद हैं और ओबीसी समुदाय के सदस्य हैं। उन्हें पिछले साल अक्टूबर में भाजपा की हरियाणा इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। उन्होंने अपना राजनीतिक करियर 1996 में भाजपा के साथ शुरू किया, हरियाणा भाजपा के संगठनात्मक ढांचे से शुरुआत की और धीरे-धीरे पार्टी में आगे बढ़ते गए। सैनी ने 2002 में अंबाला में भाजपा युवा विंग के जिला महासचिव के रूप में कार्य किया और बाद में 2005 में अंबाला में जिला अध्यक्ष बने।

वह 2014 में नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए और बाद में 2016 में हरियाणा सरकार में मंत्री के रूप में नियुक्त हुए। 2019 के लोकसभा चुनावों में, सैनी कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए, उन्होंने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 3.83 लाख से अधिक मतों के भारी अंतर से हराया। मनोहर लाल खट्टर के भरोसेमंद सहयोगी के रूप में जाने जाने वाले सैनी 2014 में विधायक बनने के बाद से हरियाणा की राजनीति में लगातार उपस्थिति बनाए हुए हैं। वह अपने युवा दिनों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य भी थे।

'तुष्टिकरण और वोट बैंक की लालच में CAA का विरोध करती रही कांग्रेस..', हैदराबाद में बोले अमित शाह

कांग्रेस से 105 करोड़ की टैक्स वसूली..! पार्टी की याचिका पर दिल्ली HC ने सुरक्षित रखा फैसला

'CAA असंवैधानिक, इस पर रोक लगाई जाए..', सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम लीग की याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -