वाय चीट इंडिया मूवी रिव्यू : इमरान की एक्टिंग के कायल हुए दर्शक, शिक्षा प्रणाली की खुल गई पोल
वाय चीट इंडिया मूवी रिव्यू : इमरान की एक्टिंग के कायल हुए दर्शक, शिक्षा प्रणाली की खुल गई पोल
Share:

बॉलिवुड में एजुकेशन सिस्टम पर सवाल उठाती कई फिल्में बन चुकी है. 'तारे जमीन पर', 'थ्री इडियट्स', 'आरक्षण', 'निल बटे सन्नाटा', 'चॉक एंड डस्टर' जैसी कई फिल्मों ने कमाल दिखाया है. ऐसी ही एक और फिल्म आई है 'वाय चीट इंडिया; जिसमें इमरान हाश्मी नज़र आये हैं. जानिए क्या दिया पब्लिक ने रिव्यु.

फिल्म : वाय चीट इंडिया
कलाकार : इमरान हाशमी,श्रेया धनंवतरी 
निर्देशक : सौमिक सेन 
मूवी टाइप : Drama 
रेटिंग : 3 / 5 

कहानी : कहानी यों तो राकेश सिंह उर्फ रॉकी (इमरान हाशमी) जैसे शख्स की है, जो अपने परिवार और सपनों के बोझ तले दबकर चीटिंग की एक ऐसी राह पर चल निकला है, जिसे वह अपने लिए ही नहीं दूसरों के लिए भी सही मानता है. राकेश एजुकेशन सिस्टम का माफिया है, जो शिक्षा व्यवस्था की खामियों का जमकर फायदा उठाता है. गरीब मेधावी छात्रों की बुद्धि और योग्यता का इस्तेमाल करता है. ये गरीब योग्य स्टूडेंट्स, नाकारा अमीर बच्चों के लिए एंट्रेंस एग्जाम्स देते हैं और यह उन अमीर बच्चों के माता-पिता से खूब पैसे वसूलता है. उसका एक शिकार सत्तू (स्निग्धादीप चटर्जी) बनता है और उसकी बहन (श्रेया धनवंतरी) भी उसके प्रभाव में आ जाती है. लेकिन इसके बाद आता है एक बड़ा ट्विस्ट देखिए फिल्म में.

डिरेक्टिंग : लेखक-निर्देशक सौमिक सेन ने विषय पर अपनी कसी हुई पकड़ रखी, जिसके तहत वह एजुकेशन सिस्टम में फैले भ्रष्टाचार को परत दर परत खोलते हैं. उन्होंने सिस्टम के अंदर की खामियों के साथ बच्चों पर डॉक्टर, इंजिनियर, एमबीए बनने के दबाव का रियलिस्टिक चित्रण किया है. वे यह बताने से नहीं चूकते कि एजुकेशन लोन के बोझ तले दबा बाप अपने बच्चे को इन्वेस्टमेंट के रूप में नहीं देखेगा, तो जीते जी मर जाएगा. कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि फिल्म में शिखा प्रणाली की पोल खोल कर रख दी है. 

वहीं इंटरवल के बाद फिल्म की पकड़ कुछ छूटती है. प्री क्लाइमेक्स दिलचस्प है, मगर क्लाइमेक्स को और शॉकिंग बनाया जा सकता था.  

एक्टिंग : एक्टर के रूप में इमरान हाशमी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. राकेश उर्फ रॉकी के रूप में इस चीटिंग के धंधे का सर्वेसर्वा होने के उसके अपने जस्टिफिकेशन हैं और वह जस्टिफिकेशन इमरान की व्यंग्यात्मक मुस्कान से लेकर बॉडी लैंग्वेज में भी नजर आता है.  वहीं दर्शकों को इमरान की एक्टिंग बहुत ही जबरदस्त लगी जिसके चलते उन्होंने कई ट्वीट भी किया है. 

उरी की शानदार सफलता के बाद हुई सक्सेस पार्टी, लगा बॉलीवुड सितारों का जमावड़ा

Box office : जमकर लड़ रही 'पेट्टा' और 'विश्वासम', कमाई में रजनीकांत की फिल्म आगे

KGF : 25 दिनों में 200 करोड़ के पार निकली फिल्म, तोड़ेगी बाहुबली 2 का रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -