कोरोना के खिलाफ सबसे असरदार है ये दवा, WHO ने बताया कौन ले सकता है?
कोरोना के खिलाफ सबसे असरदार है ये दवा, WHO ने बताया कौन ले सकता है?
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में एक बयान देते हुए यह कहा है कि, 'कोरोना वायरस के खिलाफ अमेरिकी कंपनी फाइज़र की दवा पैक्सलोविड बेहद असरदार है।' इसके अलावा WHO ने यह भी कहा कि, 'जिन मरीजों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं वो इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।' इसी के साथ डब्लूएचओ के विशेषज्ञों ने बीएमजे मेडिकल जर्नल में कहा कि, 'बुजुर्ग और वैक्सीन न लेने वालों के लिए उपचार का ये बेहतर विकल्प है।' आप सभी को हम यह भी बता दें कि अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर ने पिछले साल इस दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। वहीं WHO ने पैक्सलोविड को अमेरिकी बायोटेक फर्म गिलियड द्वारा बनाई गई एंटीवायरल ड्रग रेमडेसिविर से बेहतर बताया है।

इसी के साथ डब्ल्यूएचओ ने रेमडेसिविर के साथ-साथ मर्क की मोलनुपिरवीर और मोनोक्लोनल एंटीबॉडी से भी पैक्सलोविड को रेटिंग में ऊपर रखा है, हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात को लेकर एक बार फिर से चिंता जताई है कि अभी भी कई देशों में लोगों को कोरोना की वैक्सीन नहीं मिल रही है। आप सभी को बता दें कि WHO ने पैक्सलोविड दवा लेने की सलाह कुछ नए ट्रायल्स के नतीजे देखने के बाद दिए हैं। जी हाँ और नए डेटा से यह जानकारी मिली है कि जिन लोगों ने पैक्सलोविड की दवा ली उनमें से 85 फीसदी लोगों को हॉस्पिटल जाने की जरूरत नहीं पड़ी। जी हाँ और ये ट्रायल 3100 मरीजों पर किया गया। सबसे खास बात ये है कि पैक्सलोविड के इस्तेमाल से मरीजों पर नुकसान भी कम देखा गया।

कौन ले सकता है ये दवा?- वहीं WHO के मुताबिक पैक्सलोविड का इस्तेमाल कोरोना के वो मरीज कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है। जी हाँ और इसके अलावा प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीडिंग महिलाएं इस दवा का इस्तेमाल नहीं कर सकती है। आप सभी को बता दें कि फिलहाल WHO ने कोरोना के गंभीर मरीजों को ये दवा लेने की सलाह नहीं दी है। जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण दिखते हैं उन्हें 5 दिनों के अंदर इस दवा को लेने की सलाह दी गई है। साथ ही इसे अगले 5 दिनों तक लेने के लिए कहा गया है।

इसके अलावा WHO ने फाइजर से Paxlovid के लिए इसकी कीमत को और अधिक पारदर्शी बनाने का आह्वान किया है। ऐसे में दवाओं तक पहुंच पर डब्ल्यूएचओ की वरिष्ठ सलाहकार लिसा हेडमैन ने कहा कि 'रेडियो स्टेशन एनपीआर ने अमेरिका में पैक्सलोविड की लागत पूरे 5 दिनों की ट्रीटमेंट के लिए 530 डॉलर बताई है। जबकि कुछ जगह इसकी कीमत 250 डॉलर बताई गई है।'

WHO चीफ को पीएम मोदी ने दिया नया 'तुलसी भाई' नाम, टेड्रोस घेब्रेयसस की गुजराती सुन खुश हुए PM

जामनगर में पारंपरिक दवाओं के लिए WHO ग्लोबल सेंटर के उद्घाटन में भाग लेंगे टेड्रोस

प्रधानमंत्री आज जामनगर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए WHO ग्लोबल सेंटर का उद्घाटन करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -