'दूध जलेबी खाएंगे, खंडवा में बस जाएंगे' कहने वाले किशोर कुमार की ऑडोटोरियम में रखी इन धूल खाती तस्वीरों का जिम्मेदार कौन...?
'दूध जलेबी खाएंगे, खंडवा में बस जाएंगे' कहने वाले किशोर कुमार की ऑडोटोरियम में रखी इन धूल खाती तस्वीरों का जिम्मेदार कौन...?
Share:

मध्यप्रदेश के खंडवा वासियों के लिए 4 अगस्त का दिन हमेशा ही खास होता है. बता दें की 4 अगस्त के दिन ही हिंदी फिल्मों के सबसे लोकप्रिय गायक किशोर कुमार का जन्म खंडवा में ही हुआ था. वहीं आज दुनियाभर में किशोर दा की पुण्यतिथि के रूप में बनाई जा रही है हरफनमौला कलाकार किशोर कुमार की ख्याति देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में है. और यही कारण है कि खंडवा के लोगों में किशोर कुमार के लिए दीवानगी कुछ ही रूप में देखने के लिए मिलती है. किशोर कुमार की जन्मस्थली खंडवा में 13 अक्टूबर को दिन भर किशोर कुमार के गीत गुनगुनाए जाते हैं और अनेक आयोजन किए जाते है. लेकिन इन सबसे हटकर एक किशोर प्रेमी ऐसा भी है, जिसने अपने घर को किशोर कुमार का मंदिर भी बनाया हुआ है, जहां दिन की शुरुआत किशोर कुमार की पूजा से होती है.

फैन ने बनाया किशोर कुमार का मंदिर: बता दें की खंडवा के बॉम्बे बाजार स्थित स्टेट बैंक के पास गौरीकुंज नामक वह मकान है, इसमें 4 अगस्त 1929 को किशोर कुमार का जन्म हुआ था. देख-रेख के अभाव में वह मकान आज खंडहर का रूप ले चुका है. मकान भले ही खंडहर बन गया, लेकिन किशोर कुमार की यादें आज भी खंडवा वासियों के दिलों में आज भी यादों के रूप में जिन्दा है. बॉम्बे बाजार के रहने वाले संजय पंचोलिया ने अपने घर में किशोर कुमार का मंदिर बना रखा है. और किशोर दा संगीत साधना केंद्र को किशोर कुमार की आदमकद फोटोज से सजा रखा है. जहां प्रतिदिन किशोर कुमार की पूजा की जाती है.

चार अगस्त को संजय पंचोलिया अपने ईष्ट किशोर कुमार की तस्वीर को नमन कर संगीत साधना में पूरी तरह से डूब जाते है. यहां अन्य कलाकार भी आकर किशोर कुमार के गीतों को गुनगुनाते हुए दिखाई देते है. किशोर प्रेमी संजय पंचोलिया ने अपने घर के एक भाग को किशोर दा के नाम समर्पित कर रखा है. यहां उन्होंने करीब सवा लाख रुपए का एक अनोखा म्यूजिक सिस्टम तैयार कर रखा है. इस सिस्टम के माध्यम वे और अन्य किशोर प्रेमी रोजाना गीतों की प्रस्तुति देते हैं. करीब दस साल से यह सिलसिला चल रहा है.

किशोर प्रेमी का अनोखा कलेक्शन: बता दें कि रात तकरीबन 9 बजते ही बॉम्बे बाजार के इस म्यूजिक स्टूडियो पर गीतकारों की महफिल सजनी शुरू होने लगती है. यहां करीब तीन हजार फिल्मी गीतों का कलेक्शन मौजूद हैं. इसमें किशोर कुमार, मोहम्मद रफी, मन्ना डे, मुकेश, आशा भोंसले, लता मंगेशकर, तलत महमूद, महेंद्र कपूर, हेमंत कुमार, एसडी बर्मन, उमा देवी, जगजीत सिंह, शैलेंद्र सिंह, कुमार शानू, कैलाश खेर के गीत शामिल हैं. पंचोलिया का इस बारें में कहना है कि 1945 से लेकर अब तक के गायकों के कलेक्शन उनके पास हैं. कई दुर्लभ गीतों का ट्रैक हासिल करने के लिए उन्हें बड़ी कीमतें भी चुका दी गई है.

किशोर कुमार का घर बन गया खंडहर: खबरों की माने तो संजय पंचोलिया का इस बारें में कहना है कि किशोर कुमार जब खंडवा आए थे, तब वह भी कुछ पल उनके साथ रहे. वे खंडवा में ही बसना चाहते थे. खंडवा आने पर किशोर कुमार अपने मकान में ही रहा करते थे. लेकिन यह मकान अब जर्जर हो गया है. पहले कई बार किशोर कुमार के पैतृक निवास को स्मारक बनाने की मांग भी की जा चुकी है. आखिर इन सभी चीजों का जिम्मेदार कौन है. 

ये स्टार है मृणाल ठाकुर का क्रश, बोली, 'शादी के लिए ऐसा ही लड़का चाहती हूँ'

सामने आई परिणीति-राघव की शादी की अनदेखी तस्वीरें, फैंस लूटा रहे है प्यार

कॉफी विद करण 8 में होगी दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की एंट्री, खुलेंगे कई बड़े राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -