कौन है बिहार के प्रज्ज्वल पांडेय? जिन्होंने ब्रिटेन में कर दिखाया कमाल
कौन है बिहार के प्रज्ज्वल पांडेय? जिन्होंने ब्रिटेन में कर दिखाया कमाल
Share:

सीवान: बिहार के सीवान में जन्मे प्रज्ज्वल पांडेय को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी कोर कमेटी में सम्मिलित किया है। वह जीरादेई प्रखंड के जमापुर गांव के रहने वाले हैं। प्रज्जवल ने जिले का ही नहीं, बल्कि पूरे बिहार का नाम रोशन किया है। वह भी उसी गांव से आते हैं, जहां के रहने वाले भारत के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद थे। 

प्रज्ज्वल बिहार के पड़ोसी प्रदेश झारखंड के सिंदरी में रहते हैं। उनका जन्म सीवान जिले के जीरादेई प्रखंड के जमापुर में हुआ था। वह राजेश पांडेय के बेटे हैं। आज भी प्रज्ज्वल का अपने गांव से लगाव रखते हैं। इस वर्ष जब ऋषि सुनक पीएम पद के उम्मीदवार थे, तभी प्रज्ज्वल को उनकी पार्टी ने मुख्य अभियान टीम में सम्मिलित किया था। अब ऋषि सुनक ने ब्रिटेन में पीएम का पद संभाला लिया है। 

प्रज्ज्वल पांडेय सिर्फ 16 वर्ष की आयु में ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी में बतौर सदस्य सम्मिलित हुए थे। इससे पहले वह 2019 में UK यूथ पार्लियामेंट के निर्वाचित सदस्य चुने गए थे। उन्होंने युवा संसद सदस्य के रूप में ब्रिटेन की संसद में पहली बार भाषण दिया था। तत्पश्चात, वहां के लोग भी उनके फैन हो गए। प्रज्ज्वल की बहन प्रांजल पाण्डेय कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से MBBS की पढ़ाई कर रही हैं। ब्रिटेन प्रधानमंत्री के नजदीकी प्रज्ज्वल के करीबियों का कहना है कि वह आरम्भ से बहुत होनहार छात्र रहे हैं। वहीं, उनके रिश्तेदार विनीत कुमार द्विवेदी ने बताया, "इतने बड़े पद पर रहने के पश्चात् भी जब वह भारत या अपने गांव आते हैं, तो पहले की भांति लोगों से मिलते हैं।" हालांकि, लोगों का कहना है कि प्रज्ज्वल के भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम की टीम में सम्मिलित होना हम लोगों के लिए और हमारे क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत गर्व की बात है।

केरल में मार डाले गए 20 हज़ार पक्षी, जानिए वजह ?

'पीएम मोदी सच्चे देशभक्त, वो भारत को आगे बढ़ाने में सक्षम..', तारीफ में बहुत कुछ बोले पुतिन

'जहां मूवमेंट दिखे, फायर करो..', 26/11 पर पाकिस्तान से आतंकियों को निर्देश दे रहा था साजिद मीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -