केरल में मार डाले गए 20 हज़ार पक्षी, जानिए वजह ?
केरल में मार डाले गए 20 हज़ार पक्षी, जानिए वजह ?
Share:

कोच्ची: केरल के आलप्पुझा जिले के हरिपद नगर पालिका में बर्ड फ्लू के फैलने की पुष्टि होने के बाद 20,000 से ज्यादा पोल्ट्री पक्षियों की हत्या कर दी गई है. ये कदम सरकार के आदेश पर उठाया गया है. आलप्पुझा जिला कलेक्टर वी.आर. कृष्णा तेजा के नेतृत्व में उपाय तय करने के लिए एक आपात बैठक बुलाई गई. उन्होंने कहा कि बत्तखों में इन्फ्लुएंजा ए वायरस के एच5एन1 सबटाइप की मौजूदगी की सूचना मिली है.

8 रैपिड रिस्पांस टीमों को इलाके में हत्या की प्रक्रिया शुरू करने के लिए भेजा गया है और अब तक कुल 20471 बत्तखों की हत्या कर दी गई है. जिला पशु संरक्षण अधिकारी डीएस बिंदू की अगुवौ में जैसे-जैसे पक्षियों की हत्या की प्रक्रिया आगे बढ़ी, राजस्व एवं स्वास्थ्य समेत विभिन्न विभागों के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने संक्रमित क्षेत्र का दौरा किया. बता दें कि एवियन इन्फ्लूएंजा के नाम से भी पहचाने वाले बर्ड फ्लू की पुष्टि हरिपद नगर पालिका के 9वें वार्ड में वझुथनम पश्चिम और वजुथनम उत्तर में दो पोल्ट्री फार्मों की बत्तखों में हुई थी. 

जिला अधिकारियों ने कहा कि वायरस के कहर के केंद्र के एक किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी पक्षियों को भी आज से मार डाला जाएगा. उन्होंने वायरस फैलने के एक किलोमीटर के अंदर पक्षियों के परिवहन पर भी बैन लगा दिया है. इसके अलावा क्षेत्र के निवासियों को भी इंसानों में फैलने वाले वायरस से बचने के लिए सावधान रहने के लिए कहा गया है.

'बन्दूक के साथ कलम से भी फैल रहा नक्सलवाद..', चिंतन शिविर में बोले पीएम मोदी

राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, अगले महीने से बिल में जुड़ जाएगा ये चार्ज

पंजाब में आतंकियों की 'नापाक' साजिश नाकाम, हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -