प्रिंस हैरी अपने पिता चार्ल्स के राज्याभिषेक में होंगे शामिल
प्रिंस हैरी अपने पिता चार्ल्स के राज्याभिषेक में होंगे शामिल
Share:

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी अगले महीने अपनी पत्नी मेगन के बिना अपने पिता किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक में जाएंगे। हजार साल से चल रहे समारोह में चार्ल्स को गणमान्य व्यक्तियों और विदेशी राष्ट्राध्यक्षों की मौजूदगी में ताज पहनाया जाएगा। हालांकि, एक किताब और वृत्तचित्र श्रृंखला में अपने परिवार की कठोर आलोचना के बाद 38 वर्षीय बेटे की भागीदारी संदेह में थी। बकिंघम पैलेस के अनुसार, हैरी को ड्यूक ऑफ ससेक्स के नाम से भी जाना जाता है और वह छह मई के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मेघन उनके दो छोटे बच्चों के साथ कैलिफोर्निया में रहेंगी। महल के एक प्रतिनिधि ने कहा, बकिंघम पैलेस को यह पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि ड्यूक ऑफ ससेक्स वेस्टमिंस्टर एब्बे में कोरोनेशन सर्विस में भाग लेंगे। प्रिंस आर्ची और राजकुमारी लिलिबेट डचेस ऑफ ससेक्स के साथ कैलिफोर्निया में रहेंगे। हैरी और मेगन ने 2020 में अपनी शाही जिम्मेदारियों को छोड़ दिया और कैलिफोर्निया में रहने लगे, यह दावा करते हुए कि वे ब्रिटिश मीडिया की जांच से मुक्त होकर स्वतंत्र जीवन जीना चाहते थे।

उन्होंने शाही परिवार के साथ एक समझौता किया कि वे किसी भी आगामी आधिकारिक शाही कार्यक्रमों या पर्यटन में भाग नहीं लेंगे और उन्होंने जाने के बाद से ब्रिटेन में केवल कुछ ही उपस्थिति दर्ज की है, जिसमें 70 साल के शासनकाल के बाद रानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार भी शामिल है। उनके जाने के बाद, तनाव जल्दी से उत्पन्न हुआ और हाल ही में हैरी ने एक संस्मरण प्रकाशित किया जिसमें ब्रिटिश शाही परिवार के बारे में व्यक्तिगत विवरण सामने आए। इस जोड़े ने नेटफ्लिक्स वृत्तचित्र श्रृंखला में भी उपस्थिति दर्ज करवाई।

उन्होंने कई आरोप लगाए, जिनमें से एक यह था कि सौतेली माँ कैमिला और सिंहासन के उत्तराधिकारी विलियम सहित कुछ राजघरानों ने अपनी प्रतिष्ठा की रक्षा या बढ़ावा देने के प्रयास में टैबलॉयड प्रकाशनों को जानकारी लीक कर दी थी। उन्होंने दावा किया कि शाही परिवार ने मेघन के इलाज की तुलना मीडिया की तीव्र घुसपैठ से की थी, जो उनकी मां राजकुमारी डायना ने उनके निधन से पहले झेली थी और मेगन की दौड़ के कारण प्रेस द्वारा उनकी खोज को खारिज कर दिया था।

ब्रिटेन में सार्वजनिक अवकाश के साथ मनाए जाने वाले राज्याभिषेक में जाने का फैसला करने से पहले हैरी ने कथित तौर पर अपने परिवार से माफी की मांग की। यह पूछे जाने पर कि क्या वह जनवरी के साक्षात्कार में भाग लेंगे, हैरी ने कहा, अब और तब के बीच बहुत कुछ हो सकता है। फिर भी प्रवेश द्वार हमेशा सुलभ है। बकिंघम पैलेस के अनुसार, देश छोड़ने से पहले सबसे पसंदीदा राजघरानों में से एक हैरी को आमंत्रित किया गया था। हैरी जब हाल ही में देश में थे, तो उन्हें एक अदालत की सुनवाई में भाग लेना था, जिसमें वह और अन्य प्रमुख व्यक्ति डेली मेल अखबार के प्रकाशक पर कथित तौर पर अपने फोन टैप करने और उनकी गोपनीयता का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा कर रहे थे।

यरूशलम के ऑर्थोडॉक्स चर्चों में ईस्टर चर्च की भीड़ पर इजरायल के प्रतिबंधों पर आक्रोश

जर्मनी ने किया चीन के धमकी भरे अभ्यास का बहिष्कार

ऑस्ट्रेलिया की और बढ़ता ट्रॉपिकल साइक्लोन, चेतावनी हुई जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -