जर्मनी ने किया चीन के धमकी भरे अभ्यास का बहिष्कार
जर्मनी ने किया चीन के धमकी भरे अभ्यास का बहिष्कार
Share:

जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक की बीजिंग यात्रा से पहले जर्मनी ने बुधवार को चीन पर ताइवान के आसपास अपने हालिया सैन्य अभ्यास से तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया।विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता एंड्रिया सासे के अनुसार, "हमें ऐसा लगता है कि सैन्य इशारों को धमकी देने जैसी कार्रवाई अनपेक्षित सैन्य झड़पों का खतरा बढ़ जाता है।

उन्होंने कहा कि जर्मनी क्षेत्र में तनाव कम करने में योगदान देने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ काम कर रहा है। बाद में बुधवार को बेयरबॉक चीन के लिए रवाना होंगी, जहां वह ताइवान और यूक्रेन में संघर्ष पर चर्चा करने के लिए शीर्ष चीनी विदेश और रक्षा अधिकारियों से मुलाकात करेंगी।फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने हाल ही में बीजिंग में यात्रा की।
मैक्रों जब पिछले सप्ताह चीन से वापस लौट रहे थे तो उन्होंने यह कहकर कुछ पश्चिमी सहयोगियों को चौंका दिया था कि यूरोप को ताइवान पर अमेरिकी नीति नहीं अपनानी चाहिए।बुधवार को एक सरकारी संवाददाता सम्मेलन में मैक्रॉन की टिप्पणी का जवाब देने के लिए प्रेरित होने पर, सासे और चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के प्रवक्ता दोनों ने ऐसा करने से इनकार कर दिया। 1949 में गृह युद्ध के परिणामस्वरूप, चीन और ताइवान विभाजित हो गए।

लोकतांत्रिक द्वीप को बीजिंग द्वारा अपने क्षेत्र के एक हिस्से के रूप में देखा जाता है, और इसने भविष्य में इसे जीतने के लिए धमकी दी है। हाल ही में, बीजिंग ने द्वीप के पास अपनी बयानबाजी और सैन्य गतिविधि बढ़ा दी है।वाशिंगटन ने ताइपे को कई वर्षों तक हथियारों की बिक्री और राजनीतिक समर्थन प्रदान किया है ताकि खुद की रक्षा करने की क्षमता सुनिश्चित करने में मदद मिल सके।

ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन की पिछले सप्ताह हुई अमेरिका यात्रा के जवाब में चीन का तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास सोमवार को समाप्त हो गया, जिस दौरान उन्होंने सांसदों के द्विदलीय समूह और हाउस स्पीकर केविन मैकार्थी से मुलाकात की।अपनी यात्रा के दौरान, बेयरबॉक, जिन्होंने अतीत में चीन के साथ व्यापार में अधिक सावधानी की वकालत की है, जर्मन व्यवसायों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ चीनी विदेश मंत्री किन गैंग से मुलाकात करेंगे।

इसके बाद शनिवार को वह दक्षिण कोरिया के लिए उड़ान भरेंगी और सियोल में राजनीतिक वार्ता करेंगी। रविवार को वह जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए जापान जाएंगी।यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल को बेयरबॉक के साथ चीन की यात्रा करनी थी, लेकिन कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद वह अब वहां नहीं रहेंगे।

 

अदालत में पेश होने के लिए न्यूयॉर्क गए डोनाल्ड ट्रंप

डिटेक्टिव इंस्पेक्टर एलिस्टेयर स्टिलगो ने दिया आश्वासन कहा कि मोसा को खोज निकलूंगा

महामारी के बाद वैश्विक आर्थिक सुधार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -