ऑस्ट्रेलिया की और बढ़ता ट्रॉपिकल साइक्लोन, चेतावनी हुई जारी
ऑस्ट्रेलिया की और बढ़ता ट्रॉपिकल साइक्लोन, चेतावनी हुई जारी
Share:

अधिकारियों ने गुरुवार को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की ओर एक शक्तिशाली साइक्लोन के आने के बाद चेतावनी दी कि हवाएं तेज़ हो सकती हैं, पेड़ गिर सकते है और इन सबके टुकड़े मलबे को मिसाइलों में बदल सकते हैं। तैयारी में, पोर्ट हेडलैंड, दुनिया के प्रमुख लौह अयस्क शिपिंग केंद्रों में से एक, ने इल्सा के हिंद महासागर के ऊपर ताकत हासिल करने के बाद सभी जहाजों के अपने डॉक को साफ कर दिया। वेदर फोरकास्ट के अनुसार, राज्य में एक दशक में आने वाले सबसे मजबूत साइक्लोन में से एक, श्रेणी चार का तूफान 270 किलोमीटर प्रति घंटे (167 मील) तक हवा के झोंके पैदा कर सकता है।

गुरुवार शाम या शुक्रवार की सुबह, तूफान के तटीय शहर ब्रूम और पोर्ट हेडलैंड के बीच कहीं टकराने की भविष्यवाणी की गई थी, जो पर्थ के उत्तर में लगभग 17 घंटे की ड्राइव पर है। एक विशाल, कम आबादी वाले क्षेत्र के लिए मौसम की चेतावनी जारी की गई है जो तट से ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तान आउटबैक तक लगभग 1,000 किलोमीटर (620 मील) तक फैली हुई है। इसके बाद इसके अंतर्देशीय होने की उम्मीद है। कई आदिवासी समुदायों के अलावा, यह क्षेत्र बड़े मवेशी खेतों, सोने और लौह अयस्क खानों का घर है।

मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार, हवाएं पेड़ों और बिजली लाइनों को गिराने और कारवां और ट्रैम्पोलिन लॉन्च करने के लिए पर्याप्त मजबूत होंगी। मौसम ब्यूरो ने चेतावनी दी कि अचानक बाढ़ आने की भी संभावना है। राज्य के अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग ने कहा कि यह पर्याप्त जोर नहीं दे सकता है कि क्षेत्र में लोगों के लिए ये स्थितियां कितनी घातक होंगी। पोर्ट हेडलैंड के मेयर पीटर कार्टर के अनुसार, विनाशकारी हवाएं उड़ते मलबे को हवा से मिसाइलों में बदल सकती हैं।

उन्होंने राष्ट्रीय प्रसारक एबीसी से कहा, यही कारण है कि सभी नुकसान का कारण बनता है, यही लोगों को चोट पहुंचाता है। ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने बार-बार चिंता व्यक्त की है कि जलवायु परिवर्तन से चक्रवात, बाढ़ और जंगल की आग जैसी प्राकृतिक आपदाओं का खतरा बढ़ रहा है।

ब्रिटनी ग्रिनर ने रूस में बंदी बनाए जाने पर व्यक्त किये कुछ अनुभव

.टोक्यो में जापान, जॉर्डन की मीटिंग में अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए.

चीन का दावा : ताइवान राष्ट्र को "तूफानी समुद्र" में धकेला जा रहा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -