MP में कब पहुंचेगा मानसून? IMD ने जारी किया ताजा अपडेट
MP में कब पहुंचेगा मानसून? IMD ने जारी किया ताजा अपडेट
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में मौसम के तेवर पिछले कई दिनों से बदले हुए हैं. वहीं अब तक राज्य के कई भागों में गर्मी के मौसम में भी वर्षा दर्ज की गई है. तो अब मौसम विभाग ने राज्य में मानसून के देरी से आने की संभावना व्यक्त की है. मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून इस वर्ष मध्य प्रदेश 24 से 25 जून तक पहुंचेगा. ऐसा 5 वर्ष में पहली बार होगा. हालांकि, इस बीच राज्य भर में तेज हवा के साथ वर्षा की संभावना व्यक्त की जा रही है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, केरल में मानसून के आने का पूर्वानुमान 4 जून को जताया गया था, किन्तु यहां मानसून 4 दिन लेट हो गया, अब केरल में 8 जून तक मानसून दस्‍तक देगा. इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश में मानसून आने की संभावना 18 से 20 जून बताई गई थी. मानसून लेट होने के कारण अब मध्य प्रदेश में यह 24 से 25 जून तक एंट्री कर सकता है. ऐसे में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर एवं जबलपुर में भी मानसून देरी से दस्तक देगा. हालांकि, राज्य के कई भागों में आंधी और वर्षा की संभावना बनी रहेगी. मध्य प्रदेश में आमतौर पर मानसून 14 से 15 जून दस्तक दे देता है. हालांकि इस बार मौसम वैज्ञानिकों ने 18 से 20 जून तक मानसून के एंटर होने की संभावना व्यक्त की थी. मानसून के सक्रिय होने में देरी के कारण 24 से 25 जून को यह मध्य प्रदेश में एंट्री कर सकता है. गौरतलब है कि मानसून 5 वर्ष पहले वर्ष 2018 में देरी से आया था. तब 26 जून को मानसून की एंट्री हुई थी. 

वहीं पिछले वर्ष भोपाल में 20 जून को मानसून आ गया था. इंदौर में 17 जून एवं ग्वालियर में 30 जून को मानसून आया था. मध्यप्रदेश में मौसम निरंतर मिजाज बदलता दिखाई दे रहा है. मंगलवार को भोपाल, नर्मदापुरम, सागर एवं ग्वालियर में हल्की वर्षा दर्ज की गई. तो वहीं दमोह एवं खजुराहो में तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया. राज्य भर के तकरीबन 17 से ज्यादा शहरों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. इसके अतिरिक्त मौसम विभाग ने अगले 3 दिन में इंदौर, धार, बैतूल, रायसेन, छिंदवाड़ा, नीमच आदि जिलों में गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना जताई है.

झारखंड में टला बड़ा ट्रेन हादसा, हुआ ये हाल

पति का चेहरा देखते ही गर्भवती पत्नी की हुई मौत, हैरान कर देने वाला है मामला

नहीं रहे मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट गौरव गांधी, हार्ट अटैक से गई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -