EPF खातों में कब आएगा ब्याज ? कैसे पता करें PF बैलेंस ?
EPF खातों में कब आएगा ब्याज ? कैसे पता करें PF बैलेंस ?
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार ने 24 जुलाई को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) की भविष्य निधि (PF) में जमा पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत करने की सिफारिश स्वीकार कर ली थी। इस ऐलान के बाद से, कई EPF सदस्य अपने EPF अकाउंट में ब्याज राशि जमा होने का इंतजार कर रहे हैं। ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता ने लिखा, "वित्त वर्ष 2022-23 के लिए हम अपनी पासबुक में ब्याज कब जोड़ेंगे", जिस पर EPFO ने जवाब देते हुए कहा कि, "प्रक्रिया पाइपलाइन में है और बहुत जल्द ही वहां दिखाई जा सकती है। जब भी ब्याज मिलेगा जमा किया जाएगा, इसे जमा किया जाएगा और पूरा भुगतान किया जाएगा। ब्याज की कोई हानि नहीं होगी। कृपया धैर्य बनाए रखें।"

इससे पहले एसएजी इन्फोटेक के एमडी अमित गुप्ता ने मीडिया को बताया था कि, "वित्तीय वर्ष के अंत में, वर्ष के लिए कुल ब्याज जमा किया जाता है।" हालांकि, EPF खाते में ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है, लेकिन इसे वित्तीय वर्ष के अंत में जमा किया जाता है। हस्तांतरित ब्याज को अगले महीने की शेष राशि में जोड़ा जाता है और फिर उस महीने की शेष राशि पर ब्याज की गणना करने के लिए इसे संयोजित किया जाता है। एक बार राशि जमा हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता EPFO वेबसाइट, SMS, मिस्ड कॉल या यहां तक ​​कि उमंग ऐप सहित विभिन्न तरीकों से अपना EPF बैलेंस जांच सकते हैं।

कैसे पता करें अपना EPF बैलेंस :-

-ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट - epfindia.gov.in पर जाएं।

-होमपेज पर सर्विसेज पर क्लिक करें, इसके तहत 'नियोक्ताओं के लिए' पर क्लिक करें।

-इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां 'सर्विसेज' के तहत 'मेंबर पासबुक' पर क्लिक करें जिसके बाद एक लॉगिन पेज दिखाई देगा।

-अब यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा डालकर अपने अकाउंट में साइन इन करें

-अब आप अपने खाते का विवरण और आपके साथ-साथ नियोक्ता द्वारा योगदान की गई राशि की जांच कर सकते हैं। एक बार ब्याज जमा हो जाने पर खाताधारक इससे संबंधित विवरण भी देख सकेंगे।

एसएमएस के जरिए ईपीएफओ बैलेंस चेक करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को 'EPFOHO UAN ENG' टाइप करना होगा और इसे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर भेजना होगा।

नई ऊर्जा, नए संकल्प...! देश के 508 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, पीएम मोदी ने रखी आधारशीला

बंगाल: रेलवे में भर्ती को लेकर सड़कों पर उतरे युवा, दी आंदोलन की धमकी

'हिंदी और तमिल भाषा को लेकर सस्ती राजनीति कर रही स्टालिन सरकार..', तमिलनाडु भाजपा चीफ अन्नामलाई का बड़ा हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -