नई ऊर्जा, नए संकल्प...! देश के 508 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, पीएम मोदी ने रखी आधारशीला
नई ऊर्जा, नए संकल्प...! देश के 508 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, पीएम मोदी ने रखी आधारशीला
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानि रविवार (6 अगस्त) को वर्चुअल माध्यम से देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड करने की नींव रखी।  इस पहल का उद्देश्य लाखों यात्रियों की जरूरतों को पूरा करते हुए रेलवे स्टेशनों को आधुनिक, अत्याधुनिक सुविधाओं में बदलना है। प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) के एक बयान के अनुसार, पुनर्विकास परियोजना, जिसे अमृत भारत स्टेशन योजना के रूप में जाना जाता है, विश्व स्तरीय सार्वजनिक परिवहन प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इस अवसर पर बोलते हुए, पीएम ने कहा कि भारत अपने 'अमृत काल' की शुरुआत में है और 'नई ऊर्जा, नई प्रेरणा और नए संकल्प और इसी भावना' में है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक 'अमृत' स्टेशन शहर की आकांक्षाओं और भारत की प्राचीन विरासत का प्रतीक होगा।

 पीएम मोदी ने कहा कि, "भारत, जो विकसित होने के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है, अपने अमृत काल की शुरुआत में है। नई ऊर्जा, नई प्रेरणा और नए संकल्प हैं और इसी भावना के साथ, भारतीय रेलवे के इतिहास में एक नया अध्याय शुरू हो रहा है।" नई लॉन्च की गई अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना पर पीएम मोदी ने कहा कि, "भारत के लगभग 1300 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को अब अमृत भारत रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। इन्हें आधुनिक तरीके से फिर से विकसित किया जाएगा। इनमें से पुनर्विकास पर काम किया जाएगा।"

बता दें कि,  508 अमृत भारत रेलवे स्टेशनों की शुरुआत आज हो रही है। इन 508 अमृत भारत स्टेशनों के पुनर्विकास पर लगभग 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। आप कल्पना कर सकते हैं कि बुनियादी ढांचे, रेलवे और सबसे महत्वपूर्ण मेरे आम लोगों के लिए यह कितना बड़ा अभियान होगा। पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "आज पूरी दुनिया का ध्यान आज भारत पर है। वैश्विक स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदला है। इसके पीछे दो मुख्य कारण हैं- पहला, लगभग 30 वर्षों के बाद भारतीयों द्वारा एक पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई गई, दूसरा पूर्ण बहुमत की सरकार ने बड़े फैसले लिए और चुनौतियों के स्थायी समाधान के लिए लगातार काम किया।''

आधुनिक रेलवे स्टेशनों के फायदों के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, "आधुनिक रेलवे स्टेशन पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देंगे। सरकार ने 'वन स्टेशन वन प्रोडक्ट' योजना भी शुरू की है, जिससे श्रमिकों और शिल्पकारों को लाभ होगा, साथ ही जिलों की ब्रांडिंग भी होगी।" 

'हिंदी और तमिल भाषा को लेकर सस्ती राजनीति कर रही स्टालिन सरकार..', तमिलनाडु भाजपा चीफ अन्नामलाई का बड़ा हमला

'सिखों को मार दालों, इन्होने हमारी माँ को मारा है..', कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के खिलाफ गवाहों के बयान, चार्जशीट दाखिल

झारखंड में दुखद हादसा, नदी में गिरी बस, 3 की मौत, 24 घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -