कब, कहाँ और कैसे होगा राष्ट्रमंडल खेलों आयोजन, यहाँ मिलेगी पूरी जानकारी
कब, कहाँ और कैसे होगा राष्ट्रमंडल खेलों आयोजन, यहाँ मिलेगी पूरी जानकारी
Share:

राष्ट्रमंडल खेल शुरू होने में सिर्फ 2 दिन ही बाकी रह गए है। गुरुवार (28 जुलाई) को इंग्लैंड बर्मिंघम में इसकी शुरुआत होने वाली है। राष्ट्रमंडल खेलों का यह 22वां संस्करण भी होने वाला है। जिसमे 72 देशों के 5000 से अधिक एथलीट 20 विभिन्न खेल स्पर्धाओं में पदक के लिए उतरने वाले है। खेलों की शुरुआत गुरुवार को एलेक्जेंडर स्टेडियम में होने वाले भव्य उद्घाटन समारोह के साथ होने वाली है। बर्मिंघम पहली बार इसकी मेजबानी करता हुआ दिखाई देने वाला है।

इंग्लैंड तीसरी बार इन खेलों की मेजबानी करने जा रहा है। बर्मिंघम से पहले 1934 में लंदन और 2002 में मैनचेस्टर में राष्ट्रमंडल खेल भी हो गए है। इंडिया 18वीं बार इन खेलों में उतरने वाला है। उसने 1930, 1950, 1962 और 1986 में भाग नहीं लिया था। इस बार इंडिया को बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, पहलवान रवि दहिया, बजरंग पूनिया, मुक्केबाज लवलीन बोर्गोहेन, निकहत जरीन और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू सहित कई एथलीटों से गोल्ड मेडल की उम्मीद है। 

उद्घाटन समारोह का प्रसारण कितने बजे होगा?: उद्घाटन समारोह बर्मिंघम में स्थानीय समयानुसार रात 11:30 बजे से शुरू कर दिया जाएगा है। भारतीय समयानुसार देखें तो 29 जुलाई सुबह चार बजे से इसका प्रसारण होने वाला है।

भारत में किस चैनल पर उद्घाटन समारोह और मुकाबले देख सकते हैं?: इंडिया में राष्ट्रमंडल खेलों के प्रसारण का अधिकार सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के पास है। सोनी टेन 1, सोनी टेन 2, सोनी टेन 3, सोनी सिक्स और सोनी टेन 4 पर आप इसे देख पाएंगे। सोनी लिव ऐप और वेबसाइट पर भी इसका प्रसारण होने वाले है।

क्या दूरदर्शन पर भी होगा खेलों का प्रसारण?: जी हां, सोनी नेटवर्क के अलावा दूरदर्शन पर खेलों को देखा जाने वाला है । हालांकि, सोनी की तरह यहां सारे मुकाबलों का प्रसारण नहीं होगा। दूरदर्शन सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के मैचों का प्रसारण करने वाला है।

विराट कोहली के ख़राब फॉर्म पर रॉबिन उथप्पा ने कह दी बड़ी बात

Ind Vs WI: खत्म हुआ रोहित शर्मा का आराम, T20 सीरीज खेलने पहुंचे वेस्टइंडीज

कारगिल विजय दिवस: जब भारत के खिलाफ जंग लड़ने पहुंच गए थे शोएब अख्तर..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -