सच हुई भविष्यवाणी, जब बहन ने 'प्रणब दा' से कहा- तुम इसी जन्म में राष्ट्रपति बनोगे.’
सच हुई भविष्यवाणी, जब बहन ने 'प्रणब दा' से कहा- तुम इसी जन्म में राष्ट्रपति बनोगे.’
Share:

भारतीय राजनीति में कई ऐसे दिग्गज हुए हैं, जिन्हें हमेशा-हमेशा यह दुनिया याद रखेगी. इन्हीं नामों में एक नाम है डॉ. प्रणब मुखर्जी का. भारत के 13वें राष्ट्रपति और भारत रत्न के सम्मान के साथ देश-दुनिया को अपनी प्रतिभा से डॉ प्रणब मुखर्जी भली-भांति परिचित करा चुके हैं. वे कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे, लेकिन जब साल 2012 में मनमोहन सिंह की सरकार में उन्हें राष्ट्रपति बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ तो वे पूरे भारत के हो गए.

जब बहन की भविष्यवाणी हुई सच...

डॉ प्रणब मुखर्जी की राष्ट्रपति के रूप में बातें हो और यह किस्सा न सुनाया जाए ऐसा हो ही नहीं सकता. यह उस समय की बात है जब डॉ प्रणब मुखर्जी पहली बार सांसद बने थे. इसके बाद उनकी बहन अन्नपूर्णा देवी उनसे मुलाकात के लिए आई हुई थी. प्रणब दा ने चाय पीने के दौरान अपनी बहन अन्नपूर्णा देवी से अचानक कहा कि वो अगले जनम में राष्ट्रपति भवन में बंधे रहने वाले घोड़े के रूप में पैदा होना चाहते हैं. यह शब्द सुनकर उनकी बहन अन्नपूर्णा देवी आश्चर्यचकित नहीं हुई बल्कि उन्होंने तुरंत यह कह दिया कि ‘घोड़ा क्यों बनोगे? तुम इसी जनम में राष्ट्रपति बनोगे.’ बाद में साल 2012 में पूरी दुनिया उस दिन की गवाह बनी जब प्रणब मुखर्जी भारत के महामहिम बनें. 

पीएम की दौड़ में भी शामिल थे प्रणब मुखर्जी 

बात है मई 2004 की. लोकसभा के चुनाव हो चुके थे और परिणाम में कांग्रेस ने बाजी मारी. सोनिया गांधी के नेतृत्व में यूपीए ने बहुमत प्राप्त कर लिया था. हर किसी को लग रहा था कि सोनिया गांधी भारत की पीएम बनेगी हलांकि सोनिया ने इससे किनारा कर लिया और उनके सामने अब पीएम की कुर्सी के लिए तीन नाम थे. पहला नाम डॉ मनमोहन सिंह, दूसरा नाम अर्जुन सिंह और तीसरा नाम प्रणब मुखर्जी का था. हालांकि बाजी मार ले गए डॉ मनमोहन सिंह. 2004 से 2014 तक लगातार 10 साल तक मनमोहन सिंह भारत के पीएम रहे. मनोहन सरकार के पहले कार्यकाल में प्रणब मुखर्जी रक्षा और विदेश मंत्री रहे. वहीं दूसरे कार्यकाल में उन्होंने वित्त मंत्री के रूप में काम किया. मनमोहन सरकार के दूसरे कार्यकाल के जब दो साल बचे थे, उस समय साल 2012 में प्रणब मुखर्जी भारत के राष्ट्रपति बने. 

 

'भारत के रत्न' प्रणब मुखर्जी का यादगार सफ़र

अब कैसी है प्रणब मुखर्जी की सेहत ? बेटा-बेटी और अस्पताल ने दी जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -