जानिए पतंगों का त्योहार कब मनाया जाता है.....
जानिए पतंगों का त्योहार कब मनाया जाता है.....
Share:

भारत देश में हर वर्ष कई तरह के त्योहार मनाए जाते हैं जिनकी अपनी ही मान्यताएं हैं और इन्हीं त्योहारों में से एक त्योहार है, पतंगों का त्योहार. जी हां,भारत में पतंगों के त्योहार को काफी उत्साह से मनाया जाता है. इस दिन काफी अलग-अलग किस्म की पतंगे आसमान में देखने को मिलती है. इस नजारे को देखने के लिए काफी दूर दूर से लोग आते हैं. आसमान में रंग बिरंगी पतंगों को देखना लोगो के लिए काफी मजेदार अनुभव होता हैं. 

इतना ही नहीं भारत में प्रत्येक वर्ष अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव को मनाया जाता है. आखिर ये अनोखा त्योहार कब मनाया जाता हैं . इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. पतंग महोत्सव सबसे अधिक भारत के राज्य गुजरात में मनाया जाता हैं. यहाँ इस त्यौहार का लोगो के बीच अलग ही महत्व हैं. इस त्यौहार को लोग बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं. 

नए साल की शुरुआत होते ही हमारे त्योहार मनाने का भी आगाज हो जाता है. जनवरी के महीने में 13 तारीख को जहां उत्तर भारत में लोहड़ी मनाने में लग जाते है. वहीं उसके अगले दिन यानी 14 तारीख को मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है. मकर संक्रांति के दिन ही भारत में पतंग उड़ाने का रिवाज है. इस दिन लोग पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और बाद में खिचड़ी का सेवन भी करते हैं. खिचड़ी खाने के अलावा लोग कई तरह के दान भी किया करते हैं. इस दिन दान करना काफी अच्छा भी  माना जाता है. दान करने के बाद लोग पतंग उड़ाकर इस दिन का जश्न जोरो शोरो से मनाते हैं. इतना ही नहीं इस दिन तिल और गुड़ को भी खाने का रिवाज है. 

मध्य प्रदेश: रेलवे पर बकाया हैं बिजली विभाग के 882 करोड़, वसूली के लिए कमलनाथ सरकार ने बनाया ये प्लान

योगी राज में फर्जी एनकाउंटर, दरोगा समेत 8 पुलिसकर्मियों पर मुकदमा दर्ज

JNU Violence: चिदंबरम का बड़ा बयान, कहा- दिल्‍ली पुलिस आयुक्‍त है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -