जब फ्रांस के लड़के को अपना दिल दे बैठी थी कल्पना चावला, बेहद ही दिलचस्प है लव स्टोरी
जब फ्रांस के लड़के को अपना दिल दे बैठी थी कल्पना चावला, बेहद ही दिलचस्प है लव स्टोरी
Share:

नई दिल्ली: पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की आज 61वी बर्थ एनिवर्सरी है। अंतरिक्ष परी के नाम से लोकप्रिय कल्पना चावला के अंतरिक्ष से संबंधित किस्सों से तो हम सभी लोग वाकिफ हैं। लेकिन उनकी प्रेम कहानी भी उतनी ही दिलचस्प है। अंतरिक्ष में कदम रखने वाली करनाल की कल्पना सात समंदर पार फ्रांस के एक युवक से प्यार कर बैठी थी।

वही अंतरराष्ट्रीय पटल पर भारत का नाम रोशन करने वाली कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च, 1962 को हरियाणा के करनाल जिले में हुआ था। हरियाणा में ही पढ़ाई करने के पश्चात् उन्होंने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। तत्पश्चात। उन्होंने टैक्सास यूनिवर्सिटी से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। टेक्सास में पढ़ाई की चलते ही कल्पना की मुलाकात जीन पियर से हुए। जीन फ्रांस से टेक्सास पायलट की ट्रेनिंग लेने आए थे। बढ़ते वक़्त के साथ दोनों का प्यार परवान चढ़ा तथा दोनों ने पढ़ाई के समय दिसंबर 1983 में शादी रचा ली। शादीशुदा जीवन के साथ भी कल्पना का अंतरिक्ष को लेकर जज्बा कम नहीं हुआ। वर्ष 1988 में कल्पना ने नासा के एम्स रिसर्च सेंटर में काम करना आरम्भ किया। फिर वो समय आया, जिसका कल्पना सहित पूरा विश्व इंतजार कर रहा था। वर्ष 1995 में कल्पना का चयन बतौर अंतरिक्ष-यात्री किया गया।

कल्पना की प्रथम अंतरिक्ष यात्रा STS-87 कोलंबिया स्पेस शटल से आरम्भ हुई। कल्पना 19 नवंबर 1997 से लेकर 5 दिसंबर 1997 तक रही। इस के चलते उन्होंने 80 से अधिक परीक्षण किए। उनके अंतरिक्ष को लेकर जज्बे से नासा भी अच्छी प्रकार वाकिफ था। यह एक बड़ा कारण था कि कल्पना को दूसरी बार भी अंतरिक्ष में जाने के लिए चुना गया। 16 जनवरी 2003 को कोलंबिया स्पेस शटल से कल्पना ने अपने दूसरे अंतरिक्ष की यात्रा का आरम्भ किया। एस। टी। एस।-87 कोलंबिया स्पेस शटल से पूरी हुई। यह यात्रा इसकी अवधि 19 नवंबर 1997 से लेकर 5 दिसंबर, 1997 तक रही। कल्पना चावला की दूसरी तथा आखिरी उड़ान 16 जनवरी, 2003 को कोलंबिया स्पेस शटल से शुरू हुई। अंतरिक्ष में तकरीबन 360 से ज्यादा घंटे गुजारने के बाद जब कल्पना का शटल 1 फरवरी, 2003 को धरती पर पहुंचने से चंद लम्हों पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में कल्पना समेत 6 अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई।

चीन और ब्रिटेन के साथ भारत में बढ़ा डेल्‍टाक्रॉन का खतरा, अलर्ट हुई सरकार

आधार कार्ड को लेकर आया बड़ा अपडेट, जरूर पढ़े ये खबर

बच्चों का टीकाकरण: पहले दिन 'कॉर्बेवैक्स' की 2.6 लाख खुराक वितरण की गई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -