जानिए विमेंस फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत कब हुई, किस देश के पास है कितने खिताब
जानिए विमेंस फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत कब हुई, किस देश के पास है कितने खिताब
Share:

फीफा महिला विश्व कप महिलाओं की वरिष्ठ राष्ट्रीय टीमों के लिए एक वैश्विक फुटबॉल टूर्नामेंट है, जो इस खेल की शासी निकाय फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) महिलाओ के बिच होता हैं। यह प्रतियोगिता 1991 से शुरू होकर, पुरुषों के फीफा विश्व कप के एक साल बाद, हर चार साल में होती है। पहला टूर्नामेंट, जिसे मूल रूप से फीफा महिला विश्व चैम्पियनशिप के रूप में जाना जाता था, चीन में आयोजित किया गया था।

आठ फीफा महिला विश्व कप टूर्नामेंट में से, राष्ट्रीय टीमों ने चार जीते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, चार बार जीत हासिल करने के बाद, वर्तमान में फ्रांस में 2019 टूर्नामेंट में अपनी जीत से गत चैंपियन का खिताब रखता है। शेष विजेताओं में दो खिताबों के साथ जर्मनी, साथ ही जापान और नॉर्वे शामिल हैं, दोनों ने एक-एक खिताब हासिल किया है।

महिला विश्व कप की मेजबानी छह देशों ने की है। चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस टूर्नामेंट की दो-दो बार मेजबानी की है, जबकि कनाडा, फ्रांस, जर्मनी और स्वीडन ने एक-एक बार इसकी मेजबानी की है।

2023 में प्रतियोगिता की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा की जाएगी, यह पहली बार दक्षिणी गोलार्ध में आयोजित किया जाएगा। यह दो देशों द्वारा आयोजित होने वाला पहला महिला विश्व कप और दो संघों में आयोजित होने वाली पुरुषों या महिलाओं के लिए पहली फीफा वरिष्ठ प्रतियोगिता भी होगी।

जानिये किस मौसम में कर सकते है लैंगकावी की यात्रा

क्राबी की सुंदरता करती है पर्यटकों को आकर्षित

'कोहली मुझे मियांदाद की याद दिलाते हैं..', विराट की तारीफ में बोले विंडीज के महान गेंदबाज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -