जब बॉलीवुड का मैजिक नंबर बन गया डॉक्टर का रियलिटी चेक
जब बॉलीवुड का मैजिक नंबर बन गया डॉक्टर का रियलिटी चेक
Share:
ऐसे समय होते हैं जब सिल्वर स्क्रीन के तत्व निर्बाध रूप से लोगों के रोजमर्रा के जीवन में विलीन हो जाते हैं, जो सिनेमा की दुनिया में आम है जहां कल्पना अक्सर वास्तविकता और कल्पना के बीच की रेखाओं को धुंधला कर देती है। ऐसी ही एक दिलचस्प घटना तब हुई जब मोबाइल नंबर "9820420420" उपेन पटेल अभिनीत बॉलीवुड फिल्म "36 चाइना टाउन" में दिखाई दिया। किसी को भी इस बात का एहसास नहीं था कि यह प्रतीत होने वाला महत्वहीन नंबर जल्द ही अपना खुद का जीवन विकसित कर लेगा और मुंबई के एक अनजान डॉक्टर के लिए वास्तविक दुनिया की पहेली बन जाएगा। इस लेख में, हम इस दिलचस्प कहानी का पता लगाते हैं कि कैसे एक फिल्म का एक प्रॉप वास्तविक दुनिया की समस्या पैदा कर गया।
 
2006 की बॉलीवुड कॉमेडी-मिस्ट्री "36 चाइना टाउन" का निर्देशन अब्बास-मस्तान ने किया था। शाहिद कपूर, करीना कपूर खान, अक्षय खन्ना और उपेन पटेल फिल्म के प्रभावशाली कलाकारों में से थे। यह एक क्लासिक मर्डर मिस्ट्री थी जिसके पात्र गोवा की एक भव्य हवेली में हत्या की जांच में फंस गए थे।
 
रहस्यमय मोबाइल फोन नंबर "9820420420", जो कहानी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, फिल्म के कथानक बिंदुओं में से एक था। उपेन पटेल द्वारा अभिनीत रॉकी की पहचान इसी नंबर से हुई, जो फिल्म की कहानी के लिए महत्वपूर्ण था। यह प्रतीत होता है कि बना-बनाया मोबाइल नंबर एक कथानक उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया गया था, जैसा कि फिल्मों में अक्सर होता है, बिना इस बात पर विचार किए कि यह वास्तविक जीवन में कैसे लागू हो सकता है।
 
हालाँकि, फिल्म की रिलीज़ के बाद जो हुआ वह पूरी तरह से अप्रत्याशित था। घटनाओं के एक अजीब मोड़ में, यह पता चला कि "9820420420" फिल्म के लिए बनाया गया एक काल्पनिक नंबर नहीं था, बल्कि एक वास्तविक मोबाइल फोन नंबर था जो मुंबई के एक डॉक्टर का था। जैसे ही उन्हें अप्रत्याशित रूप से कॉल आने लगीं, इस अप्रस्तुत डॉक्टर ने अचानक खुद को अराजकता की स्थिति में पाया।
 
गोपनीयता की चिंताओं के कारण, डॉक्टर की पहचान गुप्त रखी गई थी। हालांकि, उन्हें खुद को उपेन पटेल का संपर्क बताने वाले लोगों के फोन आने लगे। यह वास्तविक दुनिया का नंबर गलती से प्रशंसकों और इच्छुक फिल्म देखने वालों द्वारा डायल किया गया था, जिन्होंने सोचा कि यह एक चतुर विपणन चाल या फिल्म के प्रचार का एक हिस्सा था।
 
उपेन पटेल के प्रशंसक, बॉलीवुड प्रेमी और जो लोग फिल्म की कहानी में रुचि रखते थे, वे सभी मोबाइल नंबर "9820420420" की ओर आकर्षित हुए। उन्होंने अभिनेता तक पहुंचने या फिल्म में रहस्य के एक गुप्त पहलू के बारे में अधिक जानने की उम्मीद में उत्साहपूर्वक नंबर डायल किया। उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनकी कॉल एक हैरान डॉक्टर के पास पहुंच रही थी, जिसका उपेन पटेल या फिल्म से कोई संबंध नहीं था।
 
चूँकि उनके फ़ोन पर देश भर से अजनबियों के कॉल और संदेश लगातार बजते रहे, डॉक्टर की दिनचर्या में अप्रत्याशित मोड़ आ गया। कुछ विनम्र कॉल करने वालों ने विनम्रतापूर्वक उपेन पटेल के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त की और अनुरोध किया कि वह उन्हें अपना सम्मान दें। अन्य लोग अधिक धक्का-मुक्की कर रहे थे और अभिनेता से बात करने या निजी जानकारी का खुलासा करने पर जोर दे रहे थे।
 
डॉक्टर, जिसकी प्राथमिक ज़िम्मेदारी अपने मरीज़ों की देखभाल करना और अपनी चिकित्सा पद्धति चलाना था, ने अचानक खुद को एक विषम परिस्थिति के बीच में पाया। उनसे यह स्पष्ट करने के लिए कई बार कहा गया कि वह उपेन पटेल नहीं हैं और उनका फिल्म "36 चाइना टाउन" से कोई संबंध नहीं है।
 
स्थिति बिगड़ने पर डॉक्टर के परिवार में निराशा बढ़ गई। उन्होंने फिल्म के निर्माण दल और उपेन पटेल से व्यक्तिगत रूप से इस उम्मीद में संपर्क करने का प्रयास किया कि उन्हें कथानक के अनपेक्षित परिणाम को ठीक करने में उनकी मदद मिल सकती है। हालाँकि, ये प्रयास कठिन थे क्योंकि यह संभव है कि फिल्म के अभिनेता और निर्देशक कहानी में वास्तविक मोबाइल नंबर के उपयोग के परिणामों से अनजान थे।
 
आख़िरकार, समाचार संगठनों ने सहायता के लिए डॉक्टर की पुकार पर ध्यान देना शुरू कर दिया, और उन्होंने कला की नकल करते हुए जीवन के इस अजीब उदाहरण के बारे में कहानियाँ लिखना शुरू कर दिया। जब बॉलीवुड प्रेमियों और उपेन पटेल के प्रशंसकों को अपने कार्यों के अनपेक्षित परिणामों का एहसास होने लगा तो कुछ लोगों ने उनके जीवन में अनजाने हस्तक्षेप के लिए डॉक्टर से माफ़ी भी मांगी।

 

अप्रत्याशित कॉलों के कारण उत्पन्न हुई अव्यवस्था के बावजूद मुंबई स्थित डॉक्टर ने पूरी परीक्षा के दौरान उल्लेखनीय संयम बनाए रखा। असामान्य परिस्थितियों के बावजूद, उन्होंने धैर्य और धैर्य का परिचय देते हुए अपने पेशेवर दायित्वों को निभाया।
 
इस घटना ने इस बात पर प्रकाश डाला कि फिल्म की दुनिया में कल्पना और वास्तविकता के बीच अंतर करना कितना मुश्किल है। एक वास्तविक मोबाइल नंबर का उपयोग, भले ही "36 चाइना टाउन" एक काल्पनिक कृति थी, अनजाने में ऑन-स्क्रीन कहानी और लोगों के नियमित जीवन के बीच की रेखाओं को मिला दिया गया।
 
"9820420420" की कहानी इस बात का सबूत है कि लोकप्रिय संस्कृति लंबे समय से फिल्मों से कैसे प्रभावित रही है। मुंबई में एक अनजान डॉक्टर के लिए, जो बात एक बॉलीवुड फिल्म में एक मनगढ़ंत कहानी के रूप में शुरू हुई, वह वास्तविक जीवन में एक समस्या बन गई। यह घटना मनोरंजन उद्योग में कथा की शक्ति के साथ-साथ कल्पना और वास्तविकता के टकराने पर होने वाले अप्रत्याशित परिणामों की याद दिलाती है।
 
"9820420420" का रहस्यमय मामला बॉलीवुड के इतिहास में एक उल्लेखनीय फुटनोट के रूप में कायम है, जो हमें याद दिलाता है कि कभी-कभी वास्तविक और काल्पनिक के बीच का अंतर ख़ुशी से धुंधला हो सकता है। जबकि "36 चाइना टाउन" को अभी भी इसके सभी स्टार कलाकारों और सम्मोहक कथानक के लिए याद किया जाता है, यह इस तरह के मामले को पेश करने वाली एकमात्र बॉलीवुड फिल्म नहीं है।

जानिए क्यों बचना ऐ हसीनो से कटरीना कैफ को हटाया गया था

आखिर क्यों P@RN से होती थी अनुराग कश्यप की फिल्मों की तुलना? खुद कही ये बात

साउथ की इस फिल्म की कॉपी है 'जवान'! X पर छिड़ी जंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -