वैलेंटाइन वीक में कब कौन सा दिन? यहाँ जानिए
वैलेंटाइन वीक में कब कौन सा दिन? यहाँ जानिए
Share:

फरवरी शुरू हो गया है, जिसे अक्सर प्यार का महीना कहा जाता है क्योंकि यह 7 से 14 तारीख तक वेलेंटाइन वीक की शुरुआत करता है। इस दौरान, जोड़े विभिन्न गतिविधियों में शामिल होते हैं, एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताते हैं और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। जबकि यह आमतौर पर कहा जाता है कि प्यार को किसी विशेष दिन या समय की आवश्यकता नहीं होती है, आज के व्यस्त कार्यक्रम में, वेलेंटाइन वीक जैसे अवसर भागीदारों को एक-दूसरे को प्राथमिकता देने और इशारों और उपहारों के माध्यम से अपने स्नेह को व्यक्त करने का बहाना प्रदान करते हैं, जिससे उनका बंधन और भी गहरा हो जाता है।

रोज डे
वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है. इस दिन रोज डे सेलिब्रेट किया जाता है. लोग अपने पार्टनर को गुलाब का फूड देकर खास महसूस कराते हैं.

प्रपोज डे
8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है. इस अवसर पर पार्टनर को उनके प्रति अपनी फीलिंग्स बयां करते हैं. जिसके लिए वो उन्हें किसी रोमेंटिक जगह पर ले जाते हैं या गिफ्ट भी साथ में देते हैं.

चॉकलेट डे
जब भी गिफ्ट की बात आती है तो चॉकलेट का ख्याल सबसे पहले आता है तथा इस सप्ताह में 9 फरवरी को चॉकलेट डे भी मनाया जाता है. कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं.

टेडी डे
इस सूची में टेडी डे भी सम्मिलित है जिसे 10 फरवरी को मनाया जाता है. इस अवसर पर पार्टनर एक दूसरे को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं.

प्रॉमिस डे
इस सप्ताह के पांचवे दिन यानी की 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है. इस दिन पार्टनर हमेशा एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं.

हग डे
12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है. इस अवसर पर कपल्स एक दूसरे के गले लग कर प्यार जाहिर करते हैं.

किस डे
हग डे के अगले दिन 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है. इस अवसर पर कपल्स एक दूसरे को किस कर अपने प्यार का इजहार करते हैं.

वैलेंटाइन डे
14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. इसमें लोग अपने पार्टनर को खास महसूस कराने के लिए गिफ्ट देते और साथ समय बिताते हैं.

अंत में, जबकि प्यार का जश्न हर दिन मनाया जाना चाहिए, वेलेंटाइन वीक जोड़ों को अपने रिश्ते को प्राथमिकता देने और सार्थक तरीकों से अपने स्नेह को व्यक्त करने के लिए एक समर्पित समय प्रदान करता है। सप्ताह के प्रत्येक दिन का अपना महत्व होता है, जिससे जोड़ों को अपने बंधन को गहरा करने और एक साथ यादगार यादें बनाने का मौका मिलता है। चाहे वह रोज डे, चॉकलेट डे, टेडी बियर डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे या हार्दिक इशारों के माध्यम से हो, वेलेंटाइन वीक प्यार की सुंदरता का जश्न मनाने का सही अवसर प्रदान करता है।

अफ्रीकी देश जाम्बिया में फैली बीमारी से 600 लोगों की मौत, भारत से भेजी गई मानवीय मदद

ब्रिस्क वॉक करते समय न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान

रोजाना खाली पेट खाएं ये 5 सुपरफूड, कोसों दूर रहेगी बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -