ब्रिस्क वॉक करते समय न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान
ब्रिस्क वॉक करते समय न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान
Share:

पैदल चलना एक बेहद फायदेमंद आदत है। ऐसा कहा जाता है कि यदि आप प्रतिदिन 10,000 कदम चल रहे हैं, तो आप काफी सक्रिय हैं, जो आपको स्वस्थ और फिट रहने में मदद कर सकता है। कई लोग फिट रहने के लिए तेज चलना पसंद करते हैं। यह शरीर को कई लाभ प्रदान करता है, जैसे तनाव कम करना और ऊर्जा स्तर बढ़ाना। इसके अतिरिक्त, नियमित रूप से तेज चलने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, तेज चलने के दौरान कई लोग अनजाने में गलतियां कर बैठते हैं, जिससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। इसलिए उन गलतियों से बचना जरूरी है. एक फिटनेस विशेषज्ञ ने तेज चलने के दौरान बचने वाली पांच गलतियों पर प्रकाश डाला है।

वार्म अप नहीं करना:
बहुत से लोग बिना वॉर्मअप किए सीधे तेज चलना शुरू कर देते हैं। हालाँकि, तेज चलना शुरू करने से पहले वार्मअप करना जरूरी है। कभी-कभी, हमारा शरीर तेज चलने के लिए तैयार नहीं होता है, जिससे स्नायुबंधन और जोड़ों पर अचानक तनाव पड़ता है। इसलिए, तेज चलना शुरू करने से पहले हल्की सैर और वार्मअप से शुरुआत करना जरूरी है।

कूल डाउन न करना:
तेज चलने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि तुरंत न बैठें। इसके बजाय, धीरे-धीरे अपनी गति कम करें और हल्के व्यायाम करते हुए धीरे-धीरे चलना जारी रखें। अचानक रुकने से बचें लेकिन अपने शरीर को ठंडा करने के लिए धीरे-धीरे अपनी गति कम करें।

ओवरराइडिंग:
लोग अक्सर शुरुआत में बहुत बड़े कदम उठाने की गलती करते हैं। हालाँकि, चलते समय बड़े कदम उठाने का प्रयास करने से मांसपेशियों में खिंचाव, घुटने में दर्द और कूल्हे में परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, अपने शरीर को आरामदायक बनाए रखने के लिए एक सामान्य कदम आकार बनाए रखें, जिससे आप बिना दर्द के लंबे समय तक चल सकें।

आर्म्स की मूवमेंट न करना
तेज चलने के दौरान पैरों के साथ-साथ हाथों को भी हिलाना जरूरी है। यह हमारे शरीर में सही गति और संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, पैदल चलने वालों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे चलते समय अपने हाथ हिलाते रहें।

अनुचित जूते पहनना:
बहुत से लोग चलते समय उचित जूते नहीं पहनते हैं या फ्लिप-फ्लॉप पहनकर भी चलते हैं। हालाँकि, चलने के लिए उपयुक्त जूते पहनना आवश्यक है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके जूते आरामदायक, सहायक और ठीक से फिट हों।

निष्कर्षतः, तेज चलना सक्रिय रहने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक उत्कृष्ट तरीका है। हालाँकि, इसका पूरा लाभ पाने के लिए सामान्य गलतियों से बचना आवश्यक है। फिटनेस विशेषज्ञों की सलाह का पालन करके और अपनी चलने की तकनीक के प्रति सचेत रहकर, आप अपनी तेज चलने की दिनचर्या का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त कर सकते हैं।

यह सब्जी दूध, मक्खन और पनीर से अधिक शक्तिशाली है! हड्डियां बनेंगी मजबूत

नाक से खून बहना है हाई ब्लड प्रेशर का संकेत, जानिए इसके बारे में

क्या आप भी नाश्ते में चाय और परांठा खाते हैं? तो खाने से पहले जान लें कि यह शरीर में क्या करता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -