WhatsApp ने बंद किए लाखों अकाउंट, जानिए क्या है वजह
WhatsApp ने बंद किए लाखों अकाउंट, जानिए क्या है वजह
Share:

Whatsapp ने कहा कि उसने IT नियम 2021 के अनुपालन में नवंबर में इंडिया में 1,759,000 Whatsapp अकाउंट बैन कर चुके है. Whatsapp को नवंबर में देश से 602 शिकायतें मिलीं और उनमें से 36 पर कार्रवाई की. Whatsapp के प्रवक्ता ने बोला है कि  "IT नियम 2021 के मुताबिक हमने नवंबर माह के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट पब्लिशकर दी गई है. इस यूजर सिक्योरिटी-रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों की डिटेल्स और Whatsapp द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ व्हाट्सऐप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं."

प्रवक्ता ने बोला है कि "जैसा कि नई मंथली रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, Whatsapp ने नवंबर के माह में 1.75 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है." अक्टूबर में, Whatsapp ने इंडिया में 2 मिलियन से ज्यादा खातों पर प्रतिबंध लग चुका है. इंडिया में Whatsapp के 40 करोड़ से अधिक उपभोक्ता हैं." कंपनी ने बोला है, "सालों से, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा साइंटिस्ट और एक्सपर्स्टस और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश कर चुके है."

दूसरी ओर, मेटा ने बोला है कि नवंबर के दौरान भारत में एक्टिव रूप से 13 वायलेंस कैटेगरी में 16.2 मिलियन से अधिक कंटेंट के पीस पर फेसबुक पर "कार्रवाई" की गई थी. तस्वीर शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के बीच निरंतर 12 कैटेगरी में 3.2 मिलियन से ज्यादा  कंटेंट पीस के विरुद्ध कार्रवाई की. 

नए आईटी नियम - जो पिछले वर्ष मई में लागू हुए - उनके लिए हर माह अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (5 मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ) की जरूरत होती है, जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई की डिटेल्स होती हैं. Whatsapp ने बोला है कि "हम अपने काम में और अधिक पारदर्शिता लाना जारी रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट में अपने प्रयासों के बारे में अधिक जानकारी शामिल कर सकते है."

5 जनवरी को लॉन्च किया जाने वाला है ये स्मार्टफोन

कही फ़र्ज़ी तो नहीं आपका भी पैन कार्ड, इस तरह करें असली और नकली में पहचान

बहुत ही कम दाम में मिल रहा है सैमसंग का ये नया स्मार्टफोन, जानिए क्या है खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -