50 वर्ष के बाद हम किस तरह के खाएंगे खाद पदार्थ
50 वर्ष के बाद हम किस तरह के खाएंगे खाद पदार्थ
Share:

संयुक्त राष्ट्र ने भविष्यवाणी की है कि 2070 तक ग्रह पर लगभग 11 मिलियन लोग होंगे। इस बीच, कई को पहले से ही खाने के लिए पर्याप्त नहीं मिलता है, और अभी भी अन्य कुपोषण से पीड़ित हैं। सभी के लिए पर्याप्त पोषण सुनिश्चित करने के लिए क्या किया जा सकता है? ग्लोबल फुटप्रिंट नेटवर्क के अनुसार, हम "वर्तमान में प्रकृति का 1.75 गुना तेजी से उपयोग कर रहे हैं, जो हमारे ग्रह के पारिस्थितिक तंत्र को पुनर्जीवित कर सकता है।" तो, हम क्या खाने जा रहे हैं, और यह कहाँ से आएगा?

कुपोषण सिंहावलोकन: फरवरी 2018 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संकेत दिया कि 1.9 बिलियन वयस्क अधिक वजन वाले या मोटे थे। अल्पपोषण-मानव शरीर को बनाए रखने के लिए आवश्यक ऊर्जा में असंतुलन-पांच साल से कम उम्र के बच्चों में होने वाली 45 प्रतिशत मौतों से जुड़ा है। विश्व स्तर पर नौ में से एक व्यक्ति भूख से पीड़ित है। दुर्भाग्य से, बहुत अधिक और पर्याप्त नहीं के बीच बीच का रास्ता खोजना हमारे निकट भविष्य में नहीं है।

प्रिंटर से खाना: 3D प्रिंटर पहले से ही स्वास्थ्य देखभाल में छोटे चमत्कार कर रहे हैं (कस्टम कृत्रिम अंग, गंभीर जलन के इलाज के लिए सिंथेटिक त्वचा, आदि)। भोजन बहुत पीछे नहीं है - कम से कम तैयारी के साथ कुछ "भोजन" प्रिंट करना पहले से ही संभव है। अप्रत्याशित रूप से, नासा कई वर्षों से काम कर रहा है कि कैसे इस समय का पूरा लाभ उठाया जाए- और भविष्य के मिशनों के लिए अंतरिक्ष-बचत तकनीक मंगल ग्रह पर है।

इन विट्रो मीट: एक प्रयोगशाला में उगाए गए मांस से तैयार किया गया पहला बर्गर 2013 में लंदन में खाया गया था। इसकी लागत कितनी थी? अनुमानित US$330,000 (C$435,293)। कीमत स्पष्ट रूप से अनुसंधान की लागत को दर्शाती है। आज, सिंथेटिक मांसपेशी कोशिकाओं की खेती में प्रगति के लिए धन्यवाद, यह लागत बहुत कम है। यह संभव है कि, कुछ वर्षों के भीतर, हम मांस उगा रहे हों और अब हमें एक भी जानवर को मारना न पड़े। इस तकनीक के परिणामस्वरूप ऊर्जा खपत (96% कम पानी तक), भूमि उपयोग (99% तक) और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन (96%) में उल्लेखनीय कमी आ सकती है।

बंगाल में हिंसा के बाद हज़ारों लोगों ने किया पलायन, ममता सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

जयंत चौधरी को मिली अजित सिंह की कुर्सी, चुने गए रालोद के अध्यक्ष

दांतों को हानि पहुंचा सकते है इस प्रकार के फास्टफूड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -