बढ़ा जीका वायरस का खतरा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए राज्यों को आवश्यक निर्देश
बढ़ा जीका वायरस का खतरा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए राज्यों को आवश्यक निर्देश
Share:

डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के बाद अब जीका वायरस (Zika virus) को लेकर भी कई राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी किया है। जी हाँ और आप सभी को बता दें कि जीका वायरस के प्रसार को लेकर वैज्ञानिकों ने पिछले दिनों एक अध्ययन में बड़ा खुलासा किया था। जी दरअसल वैज्ञानिकों को देश के कई राज्यों में जीका वायरस के प्रसार से जुड़े सुबूत मिले थे, और इसी को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने सभी राज्यों को अलर्ट जारी किया था। वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से तत्काल ही जमीनी स्तर पर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए थे। यह सब होने के बाद से यूपी सहित देश के कई राज्यों में जीका वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by News Track Live (@newstracklive)

जी दरअसल पिछले दिनों भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अधीन अलग-अलग केंद्रों ने मिलकर यह पता लगाया है कि देश के एक या दो नहीं बल्कि कई हिस्सों में जीका वायरस की मौजूदगी है। कहा जा रहा है इस संक्रमण के साथ साथ डेंगू और चिकनगुनिया की भूमिका भी सहायक के तौर पर देखने को मिल रही है। जी दरअसल मेडिकल जर्नल फ्रंटियर्स में प्रकाशित एक अध्ययन में साफ तौर पर वैज्ञानिकों ने कहा है कि बीते कुछ समय में भारत में जीका वायरस की गंभीर स्थिति देखने को मिली है। पिछले साल यूपी, गुजरात सहित कई राज्यों से जीका वायरस के मामले सामने आए थे। आपको यह भी बता दें कि आईसीएमआर की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ। निवेदिता गुप्ता के मुताबिक, पिछले साल मई से अक्तूबर के बीच देश के 13 राज्यों से 1475 मरीजों के नमूने एकत्रित करने के बाद जांच की गई थी। इस दौरान 67 मरीजों में जीका वायरस, 121 में डेंगू और 10 मरीजों में चिकनगुनिया की पुष्टि हुई थी। सभी लोगों में जीका वायरस के लक्षण मौजूद थे।

 
जीका वायरस क्या है-
ये वायरस संक्रमित मच्छरों के जरिए इंसानों में फैलता है। हालाँकि अच्छी बात है कि जीका वायरस सभी मच्छरों से नहीं फैलता और ना ही संक्रमित मच्छरों के काटने से हर व्यक्ति वायरस संक्रमित हो सकता है। जीका वायरस का खतरा सबसे ज्यादा उन लोगों को होता है, जो जीका वायरस संक्रमण वाले इलाकों में यात्रा करते हैं।

जीका वायरस के ये लक्षण होते हैं- जीका वायरस के केस में फ्लू जैसा बुखार हो सकता है। रैशेज, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कंजक्शनवाइटिस और आंख लाल हो सकती है।

सावधान ! भारत में आ चुका है कोरोना का नया वैरिएंट, WHO ने किया अलर्ट

कंपनी ने बनाया ऐसा पेंडेंट कि गले में पहनने से दूर जाएंगे मच्छर-कीड़े

लोहे में लग गई है जंग तो इन 3 तरीकों से आसानी से करें साफ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -